Tuesday, April 30, 2024

मताधिकार के प्रयोग हेतु जागरूक करने घर-घर पहुंचेगी विद्यार्थी परिषद


राष्ट्र प्रथम का भाव ले मतदान करें युवा: घनश्याम शाही
बलिया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद लोकसभा चुनावों में युवा मतदाताओं की शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने तथा युवाओ के नेतृत्व में महानगर, जिला मुख्यालयों से लेकर दूरस्थ ग्रामीण केंद्रों तक शत-प्रतिशत मताधिकार के प्रयोग के लिए एक बड़ा अभियान शुरू करने जा रही है। इसी क्रम में आज मुरली मनोहर कॉलेज, बलिया में एक संगोष्ठी आयोजित हुई जिसमें बड़ी संख्या में विद्यार्थी सम्मिलित हुए।
 
इस कार्यक्रम में अभाविप पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय संगठन मंत्री घनश्याम शाही, जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर संजीत गुप्ता, अभाविप ज़िला प्रमुख डॉ ज्ञानेन्द्र सिंह व नगर अध्यक्ष डॉ रमेश राय प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश में विभिन्न चरणों में आयोजित  लोकसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान के प्रयास हेतु शैक्षणिक संस्थानों, महानगर के विभिन्न प्रमुख स्थानों, ज़िला मुख्यालयों व बस्तियों में जाकर मतदान के महत्व, लोकतंत्र में भागीदारी की महत्ता को बताते हुए मतदान हेतु प्रोत्साहित करने का कार्य करेंगे। 

विद्यार्थी परिषद के नेतृत्व में प्रदेश के शैक्षणिक संस्थानों के विद्यार्थी नुक्कड़ नाटक, लघु संगोष्ठियां, रात्रि चौपाल, सोशल मीडिया के विभिन्न ग्राफिक्स, रील्स-वीडियोज जैसे अलग-अलग रचनात्मक प्रयासों द्वारा मतदाताओं को जागरूक करेंगे। मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम में शामिल विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद पूर्वी उत्तरप्रदेश के क्षेत्रीय संगठन मंत्री श्री घनश्याम शाही जी ने कहा कि भारत का लोकतंत्र पूरे विश्व के लिए आदर्श है। देश में लोकतंत्र निरंतर गतिशील रहे इसलिए शत् प्रतिशत मतदान अवश्य करे।

श्री शाही ने आगे कहा कि, 'रील' बदलने का नहीं, 'रियल' में कुछ बदलने का वक़्त है क्योंकि भारत विकासशील भारत से विकसित भारत की तरफ़ अग्रसर है और इसकी ज़िम्मेदारी नवीन युवा मतदाताओं के कंधों पर ही है। विकसित भारत, विकसित उत्तर प्रदेश व विकसित बलिया की ज़िम्मेदारी हमारी है, हमे ही इसकी कार्य योजना तैयार करनी होगी। देश की संप्रभुता के संबंध में नकारात्मक प्रचार करने वाले व भारत की सांस्कृतिक तथा आध्यात्मिक चेतना का अपमान करने वाले विचार, दल व उम्मीदवार को नकारने के लिए युवा तरुणाई शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करे। लोकतंत्र के इस महापर्व में समाज के प्रत्येक वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित होनी चाहिए। प्रथम बार अपने मत का प्रयोग करने जा रहे युवा वर्ग के लिए यह विशेष पल है।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर संजीत गुप्ता जी ने कहा कि इस बार के चुनाव में बड़ी संख्या में युवा मतदाता हैं। युवाओं को इस लोकतांत्रिक पर्व के महत्व को समझकर राष्ट्र के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन करना होगा। युवाओं को यह भी समझना होगा कि वो नोटा का प्रयोग न करें तथा सबसे उपयुक्त प्रत्याशी का चयन करें। समाज में बहुत सारी नकारात्मक शक्तियां भी चुनौती के रूप में विद्यमान हैं जो जातिवाद, क्षेत्रवाद, परिवारवाद जैसे नकारात्मक कारकों द्वारा लोकतंत्र पर चोट करने का प्रयास कर रही हैं, ऐसी शक्तियों का कड़ा प्रतिकार करने की जिम्मेदारी भी युवा मतदाताओं पर सबसे ज्यादा है। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से रवि गुप्ता, डॉ ज्ञानेन्द्र सिंह, डॉ रमेश राय, मानस राय, अतुलित, रत्नेश आदि लोग उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...