Tuesday, October 31, 2023

राशन कार्डो में शतप्रतिशत आधार कराये जाए सीडिंग: डीएम


बैठक में खाद्य एवं रसद विभाग (आपूर्ति शाखा) के कार्यों की बिन्दुवार हुई समीक्षा
बलिया। जिलाधिकारी रवींद्र कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने खाद्य एवं रसद विभाग (आपूर्ति शाखा) के कार्यों की बिन्दुवार समीक्षा की। 

इसमें वर्तमान में जनपद में कुल नगरीय क्षेत्र में 110 एवं ग्रामीण क्षेत्र में 1295 सहित जनपद में कुल 1405 उचित दर दुकान सृजित होना पाया गया। जनपद में वर्तमान में अन्त्योदय योजना के 101567 एवं पात्र गृहस्थी योजना के 482902 कुल 584469 राशन है, जिनमें कुल 2506962 यूनिट प्रचलित है। माह अक्टूबर आधार प्रमाणीकरण से 99.88 प्रतिशत वितरण हुआ है, जिन उपभोक्ताओं का आधार प्रमाणीकरण में अंगूठा असफल हुए थे, उन्हें 25 अक्टूबर 2023 को मोबाइल ओटीपी के माध्यम से 0.12 प्रतिशत प्राक्सी वितरण हुआ है। माह अक्टूबर 2023 में जनपद के 38935 कार्डधारकों द्वारा प्रदेश के अन्य जनपद में पोर्टेबिलिटी के माध्यम से वन नेशन वन राशन कार्ड अन्तर्गत खाद्यान्न प्राप्त किया गया है तथा प्रदेश के अन्य जनपद बलिया जनपद के 39722 कार्डधारकों द्वारा जनपद बलिया में पोर्टेबिलिटी के माध्यम से वन नेशन वन राशन कार्ड अन्तर्गत खाद्यान्न प्राप्त किया गया है। जिसपर जिलाधिकारी महोदय के द्वारा संतुष्टि व्यक्त की गयी।

वर्तमान में प्रचलित राशन कार्डो में आधार सीडिंग का प्रतिशत 99 87 पाया गया जिसपर जिलाधिकारी महोदय के द्वारा संतुष्टि व्यक्त करते हुए शतप्रतिशत आधार सीडिंग कराये जाने निर्देश दिये गये। वर्तमान में जनपद बलिया के तहसील सदर में 07, बांसडीह में 04 बैरिया में 02, रसड़ा में 05, बेल्थरारोड में 04 व सिकन्दरपुर में 02 रिक्त / निरस्त उचित दर की दुकान है इस प्रकार कुल 24 दुकानें रिक्त है। जिलाधिकारी महोदय के द्वारा रिक्त दुकानों के नियुक्ति किये जाने के सम्बंध मे उप जिलाधिकारी एवं सम्बंधित खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिये गये कि रिक्त दुकानों के स्थान पर नियमानुसार शीघ्रातिशीघ्र नियुक्ति की कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाय। जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिया कि तहसील स्तर पर लोगों के नाम काटने की घटनाएं ज्यादा हो रही हैं यह मामला संज्ञान में आया है , आप मार्केटिंग इंस्पेक्टर और एआर‌ओ  से सहयोग लेकर संबंधित कंप्यूटर ऑपरेटर के खिलाफ कठोर कार्रवाई करें, किसी भी पात्र व्यक्ति का नाम राशन कार्ड से बिना पुख्ता सबूत के  नंही काटा जाना चाहिए।

 मुख्य चिकित्साधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला खाद्य विपणन अधिकारी, नामित सदस्य श्री अमरजीत सिंह अध्यक्ष न0पं0- चितबड़ागाँव व श्री जयप्रकाश पाण्डेय निवासी मिरीगिरी, बांसडीह उपस्थित थे।
रिपोर्ट: असगर अली

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...