Friday, October 27, 2023

प्रशिक्षण के उपरांत प्रतिभागियों को मिला प्रमाण पत्र एवं स्टाइपेंड

ब्यूटी पार्लर संबंधी 15 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ समापन
बलिया। राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड के तत्वावधान में माँ सुरसरी सेवा संस्थान कथरिया द्वारा सियर ब्लॉक के हल्दिरामपुर ग्राम में स्वयं सहायता समूह की तीस महिलाओं के लिए सुक्ष्म उद्यमिता विकास कार्यक्रम एमईडीपी के अंतर्गत ब्यूटी पार्लर पर 12 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक 15 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 
प्रशिक्षण की समाप्ति पर आज समापन एवं प्रमाण पत्र वितरण समारोह के मुख्य अतिथि एफ एल सी सी, बलिया के निदेशक अनिल कुमार शुक्ला और नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक मोहित यादव ने सभी 30 प्रतिभागियों को सफलता पूवर्क प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत प्रमाण पत्र के साथ साथ स्टाइपेंड के रूप में 750 रुपये की धनराशि उनके बचत खाते में प्रदान किया गया। इससे पूर्व अतिथियों का स्वागत समूह की महिलाओं द्वारा प्रेरणा गीत व स्वागत गीत के माध्यम से किया गया। इस अवसर पर एफ एल सी सी, बलिया के निदेशक अनिल कुमार शुक्ला और नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक मोहित यादव ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि  प्रशिक्षण में प्राप्त हुनर से अपनी आजीविका में वृद्धि कर समाज में अपनी एक अलग पहचान बनाने का कार्य करेंगी। साथ ही दूसरी महिलाओं के लिए प्रेरणा स्रोत बनेंगी, जिससे ये सभी लोग अपनी आमदनी में वृद्धि कर अपना तथा अपने परिवार का भरण पोषण करने में सहायक होंगी।
माँ सुरसरी सेवा संस्थान के सचिव डॉ सुधीर कुमार सिंह ने प्रशिक्षण कार्यक्रम की उपयोगिता पर चर्चा करते हुए कहा कि महिलाओं के आत्मनिर्भर बनने की प्रक्रिया में यह प्रशिक्षण उपयोगी सिद्ध होगा। इस दौरान एफएलसीसी के निदेशक अनिल कुमार शुक्ल ने वितीय साक्षरता पर जानकारी प्रदान किया। साथ ही महिलाओं की हौसला अफजाई किया। कार्यक्रम का संचालन माँ सुरसरी सेवा संस्थान के प्रशिक्षण प्रभारी हरीश चंद्र ने किया। इस अवसर पर समूह की महिलाओं के साथ ही संस्था के कार्यकर्ता व प्रशिक्षक उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...