Friday, October 11, 2024

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित
दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर पर हो रहे दुर्गा पूजा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच गुरुवार के दिन अखार गांव के समाजसेवी सुजीत सिंह ने कमेटी के सभी सदस्यों सहित सभी कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर सम्मानित किया। 

ज्ञात हो कि प्रत्येक वर्ष की भाति इस वर्ष भी शिव मंदिर शिव कमेटी द्वारा बाबा तेजेश्वर नाथ के मंदिर पर विशाल एवं भव्य पंडाल बनाकर मां दुर्गा की पूजा आराधना की जा रही है । वही विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ नाटक का सफल मंचन किया जा रहा है। जहां हजारों की संख्या में उपस्थित ग्रामीणों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनन्द भी उठाया जा रहा है । इस दौरान कमेटी के सदस्यों की ऊर्जा व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सम्मिलित लोगों के उत्साह को देखते हुए अखार गांव के समाजसेवी सुजीत सिंह ने गुरुवार की रात्रि दुर्गा पूजा के सांस्कृतिक मंच पर पहुंच कर बारी-बारी से कमेटी के प्रत्येक सदस्यों के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं नाटक में हिस्सा ले रहे सभी युवा कलाकारों को टी-शर्ट और अंग वस्त्रम देकर सम्मानित किया । 

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही हमारी संस्कृति अभी तक जिंदा है। परंपराएं हमें एकता के सूत्र में बांधने के साथ ही सामाजिक जीवन में कैसे रहना चाहिए यह भी सिखाती हैं । इस अवसर पर पंचायत नामक नाटक का सफल मंचन शिव मंदिर शिव कमेटी के सदस्यों द्वारा किया गया जिसका आनंद लेते हुए लोगों ने ताली बजाकर कलाकारों का उत्साहवर्धन किया। 

इस अवसर पर अमरनाथ सिंह, अंजनी सिंह, सुरेश सिंह, मंटू दुबे, राजेश सिंह, अनिल सिंह, आशीष सिंह, गोलू सिंह, सुमित सिंह, लालजी सिंह, नित्यानंद सिंह सहित अनेक लोग मौजूद रहे । 

वहीं क्षेत्र के शिवपुर दियर नई बस्ती स्थित दुर्गा पंडाल का भव्य नजारा देखते ही बन रहा है जहां क्षेत्र के अनेक गांवों के महिला पर पुरुष श्रद्धालु भारी संख्या में पंडाल और माता की भव्य प्रतिमा का दर्शन करने के लिए उमड़ रहे है। जहां कमेटी के लोगों द्वारा लोगों के सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के साथ ही दर्शन की उचित व्यवस्था की गई है । क्षेत्र के प्रत्येक पंडालो में दुबहर के प्रभारी निरीक्षक राकेश कुमार सिंह द्वारा जगह-जगह पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है तथा स्वयं भी चक्रमण कर रहे हैं।
रिपोर्ट: रणजीत सिंह

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...