Thursday, December 28, 2023

तीन दिवसीय बाल आनंद महोत्सव संपन्न


बाल आनंद महोत्सव में बच्चो ने किया मस्ती
पटना। राष्ट्रीय युवा योजना, बिहार के द्वारा तीन दिवसीय बाल आनंद महोत्सव का आयोजन पटना के स्थानीय विद्यालय लिटिल किंगडम स्कूल, शिवपुर, पानी टंकी महेंद्रु में किया गया। जिसमें पटना के लिटिल किंगडम, सावरकर शिशु मंदिर, एन एस अकादमी, बी एन आर विद्यालय, राजकीय मध्य विद्यालय, सनराइज, जाकिर हुसैन, कन्या मध्य विद्यालय से लगभग 135 बच्चें शामिल हुए।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राष्ट्रीय युवा योजना, बिहार के अध्यक्ष सुनील सेवक भाईजी, इग्नू के सह सचिव आनंद कुमार, दिल्ली से संजय भाई, पप्पू कश्यप, लिटिल किंगडम स्कूल की निर्देशिका श्रीमती विमला देवी और राष्ट्रीय युवा योजना, पटना इकाई की संयोजिकता सुश्री सपना शर्मा बच्चों को मार्गदर्शन के आए। बाल आनंद महोत्सव का शुरुआत ध्वज बंधन से किया गया। जिसमें सुश्री सपना शर्मा ने ध्वज को शलामी देते हुए कहाँ कि डॉ एस एन सुब्बा राव भाईजी आज शारीरिक रूप से नहीं हैं। पर आत्मीय रूप से हम सभी के बिच आज भी हैं जो हम सभी को ऐसे कार्यों को करने के लिए प्रेणना देती हैं।
 आज बाल आनंद महोत्सव में आए सभी बच्चें तीन दिन में अच्छे अच्छे नारा, गीत और अनेक एक्टिविटीज से आनंदित हो देश के भविष्य का निर्माता होंगे। फिर शांति सदभावना रैली को श्रीमती विमला देवी ने हरी झंडी दिखाते हुए रवाना किए। रैली के द्वारा सभी बच्चें पटना के गलियों में भाईजी की कामना सदभावना सदभावना, हम बच्चों की कामना सदभावना सदभावना, देश की इज्जत हम सब बच्चें,भारत माँ की जय, देश की बच्चें - जिंदाबाद आदि नारे से लोगो में शांति सदभावना फैलाने का कार्य करते हुए रैली लॉ कॉलेज पहुँची। जहाँ सभी बच्चें बैलून फोड़, चॉकलेट रेस, चम्मच गोली रेस, जूता रेस, 100 मीटर दौड़, बोरा रेस और एक टांग का रेस आदि खेल प्रतियोगिता का आनंद लेते हुए बच्चों में पढ़ाई के साथ साथ अनेक प्रतिभा को जगाया गया। फिर सभी बच्चों के बिच राष्ट्रीय युवा योजना, बिहार के सचिव नीरज काँस्याकार ने भाईजी के जीवनी पर प्रकाश देते हुए हम बच्चें हिंदुस्तान के गीत से बच्चों में प्रेणना भरते हुए बच्चों के बिच भाईजी के शिविर में बताए सामूहिक खेल कितने भाई कितने, राम रावण, रुमाल चोर, अंदर बाहर, मछली पकड़ आदि से बच्चों का मन को बदल कर देश निर्माण में लगाने का बीज डाले। 
दूसरे दिन सभी बच्चें पटना भ्रमण के माध्यम से विज्ञान केंद्र, गाँधी संग्रहालय, चिल्ड्रेन पार्क आदि में खूब मस्ती करते हुए गाँधी जी के जीवन के बारे में, विज्ञान की अनेक जानकारी प्राप्त किए। फिर नीरज काँस्याकार के द्वारा गाँधी जी के तस्वीर के समक्ष सर्व धर्म प्रार्थना का आयोजन किया गया।
बाल आनंद महोत्सव के समापन समारोह में अतिथियों का स्वागत बैच पहनाकर किया गया। फिर सभी अतिथियों ने दीप प्रवजलित कर सुब्बा राव भाईजी और सर्व धर्म समाज के आत्मीय सदस्यों पर पुष्पांजलि माल्यार्पण कर शुरू किया गया। जिसमें इग्नू के सह सचिव आनंद कुमार ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहाँ कि नीरज भाई के द्वारा ऐसे ऐसे कार्यक्रम में आ कर मन में शांति मिलती हैं क्योंकि अभी भी भारत के बच्चों और युवाओं में रचनात्मक, स्वानुशासन, समय प्रतिबद्धता की प्रेणना डॉ सुब्बा राव भाईजी के विचार को फैला कर नए भारत और अखंड भारत के शांति सिपाही तैयार हो रहे हैं।
 दिल्ली से आए संजय भाई ने कहाँ की नीरज भाई भाईजी के विचार पर चलते हुए भारत माँ को खुश करने में निस्वार्थ भाव से लगे रहते हैं। ज़ब हम दिल्ली से पटना आ रहा था और सोशल मिडिया के माध्यम से जानकारी मिली तो हम अपने मन को नहीं रोक पाया और बाल आनंद महोत्सव में बच्चों से मिलने आ गए। सभी बच्चे मन के सच्चे होते हैं और इस प्रकार के शिविर से चरित्रवान बनने का प्रेणना दिया जा रहा हैं जो सुब्बा राव भाईजी और भारत माँ को ख़ुशी प्रदान करती हैं। सुनील भाईजी ने बच्चों के बिच कहाँ की हम सभी सुब्बा राव भाईजी ने हम सभी को वह हथियार हाथ में दिए हैं जिससे हम सभी भारत को टूटने नहीं देंगे। शांति दूत का निर्माण इन शिविरों के माध्यम से किया जा रहा हैं जो भारत को मजबूती प्रदान कर रही हैं। साथ ही हम बच्चें हिंदुस्तान के गीत से बच्चों के विचार को आत्मबल भी भरे। फिर फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 
सभी बच्चें इसा मसीह के जन्मोत्सव  का आनंद लेते हुए केक और कैडिल भी जलाये। फिर सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद सभी प्रतिभागियो को सर्टिफिकेट, मेमंटो से सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में शुबी चंद, अमृता बहन, शालिनी मैम, सपना, आकाश, नाजिया, फरत, सूरज, अफसा, रोजी, साहिबा, रुक्सार, नीतू देवी, अल्पना देवी आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...