Wednesday, December 27, 2023

श्रीराम मंदिर पूजित अक्षत कलश वितरण समारोह हुआ आयोजित


श्री राम मंदिर, नूतन विग्रह प्राण प्रतिष्ठा आमंत्रण महा जनसंपर्क अभियान अंतर्गत हुआ कार्यक्रम
बलिया। राम मंदिर, नूतन विग्रह प्राण प्रतिष्ठा आमंत्रण महा जनसंपर्क अभियान समन्वय समिति बलिया नगर की ओर से अयोध्या से आये श्रीराम मंदिर पूजित अक्षत कलश वितरण समारोह शहर के विजय सिनेमा रोड स्थित अग्रवाल धर्मशाला में आयोजित हुआ।
अयोध्या धाम से आए हुए पूजित अक्षत कलश का के प्रदान का कार्यक्रम बस्ती रचना के अनुसार किया गया। संघ ने बलिया नगर को  21 बस्ती विभाजित किया है। प्रत्येक बस्ती के संयोजक व सहसंयोजकों व समिति के अन्य सदस्यों को पूजित अक्षत कलश प्रदान किए गए। ज्ञात हो कि प्रत्येक रामभक्त परिवार तक पहुंचकर उन्हें पूजित अक्षतों को प्रदान कर अयोध्या आने का निमंत्रण दिया जाएगा।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ गोरक्षप्रान्त के प्रांत प्रचारक सुभाष जी का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। उन्होंने बताया कि हिंदू समाज के 500 वर्षों के संघर्ष व 72 युद्धों के बाद यह शुभ अवसर आया है। राम जन्मभूमि अयोध्या में रामलला की प्राणप्रतिष्ठा के साथ भारत के चरम उत्कर्ष का सूर्य उदय होगा। उन्होंने आगे बताया कि राम ही धर्म है, धर्म ही राम हैं। मानव जीवन की श्रेष्ठता के प्रतीक है। जीवन में जो भी अनुकरण करने लायक व्यवहार है वो सभी राम से मिलता है। राम वन के लिए गए तो बन गए। कष्ट में अवसर ढूंढना राम से सीखना चाहिए। राम दृढ़ता के प्रतीक हैं।

उन्होंने आगे बताया कि राम मंदिर के इतिहास में सन 1528 से लेकर 2020 तक यानी 492 साल के इतिहास में कई मोड़ आए। कुछ मील के पत्थर भी पार किए गए। खास तौर से 9 नवंबर 2019 का दिन जब 5 जजों की संवैधानिक बेंच ने ऐतिहासिक फैसले को सुनाया। उन्होंने आगे बताया कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर का निर्माण राष्ट्रीय एकता का प्रतीक है। जिस भावना के साथ श्रीराम जन्मभूमि आंदोलन में कार-सेवकों ने बलिदान दिया और गिरफ्तारियां दीं। उन सभी बलिदानियों का  यह सपना 22 जनवरी, 2024 को साकार होने जा रहा है। 22 जनवरी को धरती पर साक्षात स्वर्ग उतर आयेगा।

इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित लोगों से नवनिर्मित भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के समय अर्थात सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक हिंदू समाज से देव मंदिरों में भजन कीर्तन, हनुमान चालीसा का पाठ, सुंदरकांड, रामरक्षास्त्रोत, आरती आदि करने व सार्वजनिक रूप से बड़े स्तर पर प्राण प्रतिष्ठा के सजीव प्रसारण को देखने तथा सूर्यास्त के बाद अपने घरों को दियों से सजाने व दिवाली मनाने का आह्वान किया।

इस अवसर पर सह जिला संघचालक डॉ. विनोद, विभाग प्रचारक तुलसीराम, जिला प्रचारक विशाल, जिला कार्यवाह हरनाम, सह जिला कार्यवाह व इस अभियान के जिला संयोजक अरुण मणि, सह जिला कार्यवाह सौरभ पाण्डेय, विश्व हिंदू परिषद के सह प्रान्त मंत्री मंगलदेव चौबे, विहिप के कार्याध्यक्ष सुनील यादव, हिन्दू जागरण मंच से अम्बादत्त पाण्डेय, संस्कार भारती से जिलाध्यक्ष राजकुमार मिश्र, प्रधानाचार्य शैलेन्द्र त्रिपाठी, श्रीमती भारती सिंह, रंजना राय के साथ किसान संघ, मजदूर संघ, स्वदेशी जागरण मंच के बन्धु उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...