Friday, June 23, 2023

विशेषज्ञों ने महिलाओ को सिखाए गरीबी उन्मूलन के गुर

नौ दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण के तहत दिया गया जानकारी
बलिया। भारद्वाज बिल्डिंग हैबतपुर में ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत सोशल मैपिंग सामाजिक मानचित्र और समूह बनाए जाने का तरीका 09 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण के तहत दिया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि जिला सहकारी बैंक के डायरेक्टर डॉ सुधीर कुमार सिंह ने कार्यक्रम की सराहना की।
भारद्वाज बिल्डिंग से महिलाएं  वाहनों द्वारा अजोरपुर गांव के लिए रवाना हुई जहाँ ग्रामीण गरीबी उन्मूलन से जुड़ी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। विशेषज्ञों ने उपस्थित महिलाओं को एनआरएलएम और सरकार द्वारा गरीबी उन्मूलन के लिए चलाई जा रही योजनाओं को जानकारी दी गयी और समूह में जुड़ने के लिए प्रेरित किया। आज लगभग 50 महिलाओं का दल भारद्वाज बिल्डिंग से अलग- अलग ग्रुपों में अजोरपुर गांव के लिए रवाना हुई और गांव का सर्वे कर ग्रामीणों को गरीबी उन्मूलन की जानकारी दी। साथ ही अन्य वाहनों से एएफसी इंडिया के जिला समन्वयक प्रवीण कुमार यादव, प्रशिक्षक घनश्याम प्रजापति, दीपक कुमार, सरस्वती, मंजू शर्मा ने आवश्यक मार्गदर्शन के लिए गांव में महिला दल के साथ गए। यात्रा को हरी झंडी दिखाकर गीतों नारों के साथ डॉक्टर सुधीर कुमार सिंह द्वारा रवाना किया गया। 

वाहनो को योजनाओं के जानकारी देने वाले स्टीकर और पोस्टर से सजाया गया था।  एएफसी इंडिया के जिला समन्वयक प्रवीण कुमार यादव ने यात्रा की उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए सभी का आभार व्यक्त किया।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...