Wednesday, June 21, 2023

योगा को सही ढंग से नहीं करने से बढ़ सकती है परेशानियां: डॉ अश्वनी


कहा: सही तरीके से योग कर बना सकते है अपने जीवन को सुखी और निरोग 
बलिया। डा.अश्वनी कुमार तिवारी ने विश्व योग दिवस पर ढेर सारी शुभकामनाएं दिया। उन्होंने लोगों को जागरूक किया कि योगा सही ढंग से नहीं करने से बढ़ सकती है परेशानियां। 
कहा कि योगाभ्यास करते समय हमें कई नियम याद रखने पड़ते हैं। बैठने का उचित स्थानों योगा अभ्यास चार्य को पूरा योगा का अनुभव हो, जो कि हमें वह अच्छी तरह योगा करा सकें। योगा हमारे लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि योगा से हम मन और शरीर दोनों को स्वस्थ रख सकते हैं। लेकिन इस के लोग को सही तरीके और योगा करने का ज्ञान नहीं है। क्योंकि जीवन शैली बहुत हद तक खराब हो चुका है गलत खान-पान सही समय पर नहीं सोना, सही समय पर नहीं उठना, ज्यादा देर तक मोबाइल का उपयोग करना हमारे लिए कहीं न कहीं अनुकसानदायक है। इससे हमें बचना चाहिए। और अपने कार्य को सही समय पर करना चाहिए जिससे कि हम स्वस्थ रहें। 

डॉ तिवारी ने बताया कि योगा करने के कई प्रकार होते हैं यम योगा, नियम योगा, आसन योगा, प्रणायाम योगा, प्रतियाणना योगा, धारण योगा, ध्यान योगा, समाधी योगा को हम सही तरीके से कर के अपने जीवन को सुखी और निरोग बना सकते हैं। हमें प्रतिदिन योगा करना चाहिए जिसे की हम स्वस्थ रहें।
रिपोर्ट: विक्की कुमार गुप्ता

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...