Saturday, April 29, 2023

रोटरी ईस्ट द्वारा मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य जागरूकता संगोष्ठी का हुआ आयोजन

संगोष्ठी में 700 छात्राओं ने लिया हिस्सा 
वाराणसी। रोटरी क्लब वाराणसी ईस्ट तथा प्रतिमा चैरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त प्रयास से कस्तूरबा बालिका इण्टर कालेज, अर्दली बाजार वाराणसी में आयोजित  व्याख्यान कार्यक्रम में प्रमुख वक्ता डॉ. शालिनी श्रीवास्तव (महिला एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ)  तथा डॉ. पंकज श्रीवास्तव (लैप्रोस्कोपिक सर्जन) ने विद्यालय के लगभग 700 छात्राओं, शिक्षक एवं शिक्षिकाओं को उपरोक्त विषय के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई। 
बताया कि मातृत्व के समय महिलाओं के खान -पान, पोषण के अतिरिक्त समय-समय पर चिकित्सकीय जांच की भी आवश्यकता पर जोर देना चाहिए। डॉ. पंकज श्रीवास्तव ने रक्तदान हेतु जागरूक किया। साथ ही यह भी कहा कि रक्त कहीं बाजार में बिकने वाली वस्तु नहीं है। हम में से कोई जब रक्त दान देता है तभी जरूरतमंद व्यक्ति को रक्त उपलब्ध हो सकता है। उन्होंने बताया कि कैंसर, थैलीसीमिया, गम्भीर प्रकृति के शल्य चिकित्सा एवं अन्य कारणों से भी रक्त चढ़ाने की आवश्यकता होती है, ऐसे में रक्त दान कर हम दुसरों के जीवन की रक्षा कर मानवीय सेवा का भी अवसर प्राप्त कर सकते हैं।
कार्यक्रम में रोटरी क्लब वाराणसी ईस्ट के अध्यक्ष रो. राजू राय ने संचालन तथा सभी अतिथियों का स्वागत अंग वस्त्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम संयोजक रो. राजेश गुप्ता जो 70 बार अब तक रक्त दान कर चुके हैं उनका स्वागत प्रभाकर जायसवाल ने किया। संगोष्ठी में विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती पूनम सिंह ने सराहना करते हुए कहा कि रोटरी विश्वव्यापी संस्था है।
 रो. डॉ. आर. के. यादव ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम में रोटेरियन सी के गांगुली, रो. विपिन शंकर गुप्ता, रो. अजय श्रीवास्तव,रो. सी. के. गांगुली,  श्रीमती बिन्दु जायसवाल की उपस्थिति सराहनीय रही।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...