Monday, October 21, 2024

शहीद मंगल पांडेय के पैतृक गांव नगवा को आदर्श गांव के रूप में विकसित करने की मांग

मांगो को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता अरुणेश पाठक ने सांसद सनातन पांडे के दिल्ली स्थित आवास पर की मुलाकात
दुबहर (बलिया)। आजादी की लड़ाई में अपने प्राणों की आहुति देने वाले प्रथम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शहीद मंगल पांडेय के पैतृक गांव नगवा के संपूर्ण विकास एवं उनके नाम पर उनके गरिमा के अनुरूप ऐतिहासिक स्मारक का निर्माण कराने के लिए नगवा निवासी पूर्व वायुसेना अधिकारी एवं जागरूक सामाजिक कार्यकर्ता अरुणेश पाठक ने रविवार के दिन बलिया संसदीय क्षेत्र के सांसद सनातन पांडे के दिल्ली स्थित आवास पर जाकर उनसे मुलाकात की।

इस दौरान उन्होंने सांसद महोदय को आवेदन पत्र देकर निवेदन किया कि महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शहीद मंगल पांडेय जी के कद के अनुसार उनका स्मारक भव्य एवं विशाल बनना चाहिए। ताकि पूरे देश से आने वाले लोग महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के बलिदान की गौरव गाथा से प्रेरणा ले सकें। उन्होंने उनके नाम पर उनके पैतृक गांव नगवा में अस्पताल वाचनालय संग्रहालय सहित इस गांव को एक आदर्श गांव के रूप में विकसित करने की मांग की। साथ ही आगामी 30 जनवरी को शहीद मंगल पांडेय जी के जयंती के मौके पर मंगल पांडेय विचार मंच एवं पूर्व सैनिक कल्याण समिति के तरफ से आयोजित होने वाले कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के लिए आमंत्रण भी दिया। 

बलिया के सांसद सनातन पांडेय ने अरुणेश गणेश पाठक को आश्वस्त करते हुए कहा कि मैं जब बलिया का सांसद नहीं भी था तो शहीद मंगल पांडेय जी को श्रद्धा सुमन अर्पित करने के लिए उनके जयंती समारोह एवं बलिदान दिवस समारोह में पूरी निष्ठा के साथ उनके पैतृक गांव नगवा स्मारक स्थल पर जाता रहा हूं और श्रद्धा के फूल चढ़ाता रहा हूं। क्योंकि ऐसे महान बलिदानियों के बदौलत ही आज भारत का लोकतंत्र फल फूल रहा है। मैं जहां भी रहूंगा शहीद मंगल पांडेय जी के जयंती और बलिदान दिवस के कार्यक्रम को भूल नहीं सकता मैं इस कार्यक्रम में जरूर सम्मिलित होऊगा और जहां तक हो सकेगा शहीद मंगल पांडेय जी के पैतृक गांव का हर स्तर से विकास करने का सार्थक पहल मेरे द्वारा किया जाएगा। जिसका परिणाम जल्द ही देखने को मिलेगा। 

सांसद सनातन पांडे से दिल्ली मिलने जाने वालों में अरुणेश पाठक, अंगद मिश्र फौजी एवं अभिषेक पाठक सहित अन्य लोग सम्मिलित रहे।
रिपोर्ट: रणजीत सिंह

No comments:

Post a Comment

नवागत थानाध्यक्ष के लिए माफियाओं व तस्करो पर लगाम लगाना होगी एक चुनौती

हल्दी (बलिया)। कर्तव्य के प्रति घोर लापरवाही, उदासीनता, अकर्मण्यता एवं अनुशासनहीनता के आरोप में पुलिस अधीक्षक विक्रांत वीर ने हल...