Monday, August 12, 2024

सुरक्षित जीवनशैली अपनाने के लिए युवाओं को प्रेरित करना उद्देश्य: कुलपति


अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर रेड रिबन क्लब' द्वारा संगोष्ठी का हुआ आयोजन
बलिया। जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय में 12 अगस्त दिन सोमवार को "अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस" के उपलक्ष्य में रेड रिबन क्लब' द्वारा "4 की बात" विषयक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। 

विश्वविद्यालय के कुलपति संजीत कुमार गुप्ता जी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उन्होंने रेड रिबन क्लब द्वारा किए जाने वाले कार्यों को विस्तार से बताया। कहा कि युवा पीढ़ी को एड्स के बारे में जागरूक करना और उन्हें सुरक्षित जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करना हमारा उद्देश्य है। 

मुख्य अतिथि डॉक्टर प्रताप, कम्युनिटी हेल्थ सेंटर, बसंतपुर ने भी अपने विचार साझा किए। उन्होंने एड्स की उत्पत्ति एवं एड्स की जांच व सरकार द्वारा उपलब्ध सुविधाओं से श्रोताओं को अवगत कराया। मुख्य वक्ता नागेंद्र पांडे, क्लस्टर प्रोग्राम मैनेजर, उत्तर प्रदेश राज्य एआईड्स कंट्रोल सोसायटी ने एड्स के संरक्षण के चार प्रमुख कारणों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने बताया कि एड्स से बचाव के लिए सुरक्षित यौन संबंध, सुरक्षित रक्त आदान- प्रदान, संक्रमित मां से बच्चे में संचरण को रोकने के उपाय और संक्रमित सुई या सिरिंज का साझा उपयोग न करना महत्वपूर्ण है।

अन्य वक्ता के रूप में उपस्थित अमरदीप जी ने बताया कि आज एड्स  को एक सामाजिक कलंक के रूप में देखा जाता है जो कि निंदनीय है। एड्स भी एक सामान्य बीमारी की तरह है जिसका इलाज संभव है।

कार्यक्रम के संयोजक डॉक्टर संजीव कुमार रहे। अतिथियों का स्वागत डॉ पुष्पा मिश्रा, विभागाध्यक्ष, समाज कार्य विभाग ने किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ रुबी द्वारा किया गया और धन्यवाद ज्ञापन डॉ प्रेमभूषण ने दिया। यह कार्यक्रम युवाओं में एड्स के प्रति जागरूकता बढ़ाने और इसका व्यापक प्रचार प्रसार करने में सफल रहा।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...