Monday, July 29, 2024

अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहा नया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र संवरा

हास्पिटल भवन के टाइल्सीकरण का भुगतान, लेकिन नहीं लगा है एक भी टाइल्स: गोपीनाथ चौबे
चिलकहर (बलिया)। भारत का हृदय उतर प्रदेश की सरकार बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने का दंभ भर रही है, लेकिन रोगियों के लिए मूलभूत स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के प्रति सरकार सजग सचेष्ट नहीं है।स्वास्थ्य केन्द्र भवन की साफ सफाई रख रखाव हालात एकदम से दयनीय है, अगर विश्वास न हो तो जनपद बलिया अन्तर्गत राजधानी रोड के किनारे पर बने नया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र संवरा का अवलोकन कर स्वास्थ्य सुविधा के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता की सच्चाई स्वयं देखी जा सकती है।

 वैसे इस हास्पिटल के परिसर में ही पूरे बलिया सहित आस पास के जनपदों में दवा सप्लाई करने के लिए भण्डारण है। सूत्रों का कहना है कि अस्पताल का टाइल्सीकरण भी हो गया है लेकिन सच्चाई यह है कि आज तक एक भी टाइल्स नहीं लगी है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा दुरभि संधि अभिलेखीय कूट रचना द्वारा सरकारी धन का दुर्विनियोजन एवं लोक सेवक के आचरण के विरुद्ध नैतिक अधमता अन्तर्वलित अपराध किया गया है। 

नया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जहाँ ग्रामीण क्षेत्र के गरीब व्यक्ति अपनी दवा कराने आते हैं उस स्वास्थ्य भवन हालत अति ही दयनीय है।सरकारी अस्पताल में चिकित्सक है, रोगियों के जांच की सुविधा की बात छोड़ भी दी जाय तो रोगियों के लिए शौचालय पंखा पेय जल जैसी मूलभूत सुविधाएं नदारद है।अस्पताल का फर्श टुट गया है, पुरी बिल्डिंग से वरसात में पानी छीज रहा है। सामान्य जनता के लिए स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने वाला हास्पिटल खुद बीमार है। 

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्मारक समिति के अध्यक्ष गोपीनाथ चौबे ने हमारे प्रतिनिधि को बताया कि हास्पिटल के सफाई रंग रोशन के लिए 85 हजार रुपये हर साल आता है लेकिन लगता है आज तक वर्षों से स्वास्थ्य केन्द्र की सफाई नही कराई गयी वही स्वास्थ्य केन्द्र भवन में टाइल्स लगाने का भुगतान तो हो गया है, लेकिन आज तक टाइल्स नहीं लगाया गया है।

श्री चौबे ने सरकार को पत्र लिख कर इसकी जाँच करा दोषियों के विरुद्ध प्रशासनिक एवं वैधानिक कार्यवाही के साथ ही स्वास्थ्य केन्द्र पर बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने की मांग किया है।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...