Friday, June 21, 2024

योग क्लास में जुड़कर योग को अपने जीवन में करें शामिल: धनंजय योगाचार्य

इंडियन हेल्थ एंड स्पोर्ट्स आर्गेनाइजेशन के द्वारा विशाल योग शिविर का हुआ आयोजन
बलिया। दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के शुभ अवसर पर शुक्रवार को इंडियन हेल्थ एंड स्पोर्ट्स आर्गेनाइजेशन के तत्वावधान में एक विशाल योग शिविर का आयोजन शहीद पार्क, चौक बलिया में किया गया। जिसमें भव्य रूप से योग को उत्सव के रूप में मनाते हुए लोगों को योग के प्रति जागरूक किया गया।

इस मौके पर योग गुरु धनंजय योगाचार्य जी ने लोगों को योग के विभिन्न आसन, प्राणायाम तथा योग की मुद्राओं को कराते हुए एवं लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि योग अभ्यास को हम नियमित रूप से अपने दिनचर्या में शामिल करने से भविष्य में आने वाली बीमारियां टाली जा सकती हैं। जैसे डायबिटीज, थायराइड, जोड़ों में दर्द, मानसिक तनाव, तथा और भी बहुत सारी बीमारियों से बचा जा सकता है। इसीलिए हम सभी को रोज योगा करना चाहिए और आप सभी योग साधकों से मैं निवेदन करता हूं कि हमारे सेंटर जो बलिया में कासिम बाजार में स्थित है जिसके तहत पंचकर्म, नेचुरोपैथी, योग तथा विभिन्न प्रकार की थेरेपी के माध्यम से लोगों को स्वस्थ करने का कार्य किया जाता है। 

उन्होंने कहा कि मैं सभी लोगों से यह बताना चाहता हूं कि हमारे सेंटर के तहत शहीद पार्क, चौक (वी-मार्ट के पास) नित्य योग क्लास चलाई जाती है जिसमें मैं धनंजय योगाचार्य इस बलिया नगर के सभी लोगों से आग्रह करूंगा कि वह सुबह 5:00 से 7:00 तक इस योग क्लास में जुड़कर योग को अपने जीवन में शामिल करें। तथा मैं सभी लोगों को यह बताते हुए गर्व महसूस कर रहा हूं कि बीते हुए पांच सालों से संस्था इंडियन हेल्थ एंड स्पोर्ट्स ऑर्गेनाइजेशन के तहत विआंस पंचकर्म सेंटर चलाया जाता है जिसके तहत योग क्लास, प्राकृतिक चिकित्सा तथा मुख बधिर बच्चों को स्पीच थेरेपी लोगों को सेवा दिया जाता है और हेल्थ के प्रति जागरूक किया जाता है।

 इस योग महाउत्सव में लगभग 50 से 60 योग साधक शामिल होकर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को उत्सव के रूप में मनाया। इस मौके पर संस्था की उपाध्यक्ष डॉ दिवा सिंह तथा संस्था के सभी सदस्य पप्पू पांडे, अमित सिंह, पीयूष चौबे, दीपक केसरी, राजकुमार, विवेक, प्रदीप, नम्रता ओझा, रंजना पांडे, अर्चना, सिमरन, आंचल, स्मृतिलता आदि मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...