Friday, June 21, 2024

पूर्ण निरोगी एवं स्वस्थ काया हेतु संस्कार एवं जीवन- शैली में लाना होगा योग को: डाॅ० गणेश पाठक

जिला गंगा समिति एवं नेहरू युवा केन्द्र, बलिया के तत्वावधान में हुआ योग कार्यक्रम का आयोजन
बलिया। दसवीं योग दिवस के शुभ अवसर पर शुक्रवार को जिला गंगा समिति एवं नेहरू युवा केन्द्र, बलिया के तत्वावधान में माल्देपुर गंगा घाट पर योग कार्यक्रम का हर्षोल्लास पूर्वक आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अमरनाथ मिश्र पी जी कालेज दूबेछपरा के पूर्व प्राचार्य, जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय, बलिया के पूर्व शैक्षिक निदेशक एवं जिला गंगा समिति के सदस्य पर्यावरणविद् डाॅ० गणेश पाठक रहे। 

योग गुरू संजय कुमार के निर्देशन में स्वास्थ्य की दृष्टि से अति उपयोगी योगासन से संबंधित विभिन्न क्रियाओं का लगभग एक घण्टे तक अभ्यास कराया गया। इस योग क्रिया में क्षेत्र के नागरिकों, गंगा स्नानार्थियों, विद्यालय के छात्रों, वन विभाग एवं नेहरू युवा केन्द्र के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर इस कार्यक्रम को सफल बनाया।
       
बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डाॅ० गणेश पाठक ने कहा कि योग हमें सिर्फ योग दिवस के दिन ही नहीं करना चाहिए, बल्कि यदि हमें पूर्ण स्वस्थ एवं निरोगी  रहना है तो योग क्रिया को अपने जीवन का अंग बनाकर एवं इसे अपने संस्कार में लाकर प्रति- दिन योग क्रिया करनी चाहिए। डाॅ० पाठक ने अपने उद्बोधन में कहा कि इस वर्ष योग दिवस का मुख्य विषय ( थीम ) है "स्वयं एवं समाज के लिए योग"। जिसके तहत हमें योग क्रिया के माध्यम से स्वयं तो स्वस्थ रहना ही है, पूरे समाज को ऐसा प्रेरित करना है एवं जागरूकता फैलाना है कि समाज का प्रत्येक व्यक्ति योग करे एवं स्वस्थ रहे। 

नेहरू युवा केन्द्र के सहायक निदेशक कपिल देव राम ने कहा कि योग क्रिया हमारी प्राचीन विरासत है, जो विलुप्त होता जा रहा था। किंतु हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सद्प्रेरणा एवं सद् प्रयासों के फलस्वरुप भारत के योग- गुरूओं के अथक प्रयास एवं साधना से पुन: योग आज न केवल भारत, बल्कि विश्व स्तर पर अपनी पहचान कायम कर आज विश्वगुरू बनने के राह पर अग्रसर है। क्षेत्रीय वन अधिकारी ज्योति यादव ने कही कि हमें नित- प्रति दिन योग क्रिया करनी चाहिए, तभी हम पूर्णत: स्वस्थ रह पायेंगे। उप प्रभागीय वन अधिकारी उर्वशी  यादव ने अपने सम्बोधन में कही की योग न केवल हमें शारीरिक दृष्टि से स्वस्थ रखता है, बल्कि मानसिक दृष्टि से भी हम स्वस्थ होते हैं और जब शारीरिक एवं मानसिक दोनों दृष्टियों से हम स्वस्थ रहते हैं तो हमारा सर्वांगीण विकास होता है, जो देश के विकास में सहायक होता है। 

 कार्यक्रम का सफल संचालन जिला गंगा समिति, बलिया के जिला परियोजना अधिकारी सलभ  उपाध्याय ने किया। इस कार्यक्रम में जिला गंगा समिति सदस्य एवं नेहरू युवा केन्द्र, बलिया के अधिकारी एवं कर्मचारी तथा वन विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी तथा  स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक तथा स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...