Monday, September 25, 2023

आईवीएफ के माध्यम खुशियों को दे रहे जन्म : डॉ एकिका सिंह


नीमा व शारदा नारायन हास्पिटल ने बलिया में आयोजित किया चिकित्सा संगोष्ठी
बलिया। आईवीएफ के माध्यम से निःसंतान महिलओं की गोद में किलकारियां गूंज रही हैं। निःसंतानता अभिशाप नहीं है। आधुनिक चिकित्सा प्रणाली में इस उपचार आईवीएफ के माध्यम से किया जा रहा है। 
इस बावत जनपद के एक होटल में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमे बताया गया कि शारदा नारायन हास्पिटल स्थित आईवीएफ सेंटर में विश्व स्तरीय मशीनों के साथ उपचार किया जा रहा है। दस वर्षों में ढ़ाई हजार से अधिक महिलाओं को मातृत्व सुख का लाभ प्राप्त हो चुका है। बांझपन व स्त्री एवं प्रसुति रोग विशेषज्ञ डॉ एकिका सिंह ने यह सुझाव बलिया में आयोजित चिकित्सक संगोष्ठी में दिया। रविवार की रात्रि नीमा व शारदा नारायण हास्पिटल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में वह बोल रही थीं। डॉ संजय सिंह ने बताया कि कैथलैब के माध्यम से हृदय रोग से संबंधित सभी प्रकार का उपचार संभव है। एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, पेसमेकर सहित सभी प्रकार की सर्जरी विश्वस्तरीय मशीनों द्वारा विशेषज्ञों के निर्देशन में किया जाता है। शारदा नारायन हास्पिटल में पूर्वांचल की सबसे आधुनिक कैथलैब स्थापित किया गया है। क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट डॉ सुजीत सिंह ने कहा कि आकस्मिक चिकित्सा प्रणाली के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला। आर्थोसर्जन डॉ राहुल ने घुटना प्रत्यारोपण की आधुनिक प्रणाली के बारे में विस्तार जानकारी दिया। डॉ रेहान ने बच्चों के समुचित विकास और बढ़ती उम्र में खानपान एवं स्वास्थ्य सुरक्षा पर प्रकाश डाला।

 कार्यक्रम समापन के उपरांत नीमा द्वारा नीमा के वरिष्ठ सदस्यो 1.स्व.डॉ प्रभा शंकर, बलिया नर्सिंग होम और 2.स्व.डॉ कामता प्रसाद के निधन पर दो मिनट मौन धारण कर गतात्मा की शांति के लिए प्रार्थना किया गया। साथ ही सदस्यता अभियान, धनवन्तरी जयन्ती, नीमा भवन के निर्माण हेतु योजना पर चर्चा भी हुआ। जिले के दूर दराज से नीमा के सदस्य अधिक संख्या में शामिल हुए बैठक की अध्यक्षता - डा. त्रिभुवन सिंह, रसड़ा, संचालन - डा  पवन कुमार चौरसिया ने किया,मुख्य वक्ताओ मे डा डी के शुक्ला (बांसडीह), डा.एम के तिवारी  डा जयप्रकाश वर्मा (रसड़ा), डा पी के श्रीवास्तव (बेल्थरा रोड) से रहे।
रिपोर्ट: विक्की कुमार गुप्ता

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...