Friday, September 29, 2023

छात्र संघ चुनाव की मांग को लेकर छात्रों एवं छात्र नेताओं की पद यात्रा दो अक्तूबर से


नागेन्द्र बहादुर सिंह 'झुन्नू पूर्व अध्यक्ष टी0डी0 ने किया प्रेसवार्ता
बलिया। विगत चार वर्षो से बलिया सहित प्रदेश के विभिन्न जनपदों में छात्र संघ चुनाव नहीं कराये जाने से पूर्वांचल सहित पूरे प्रदेश के महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालयों के छात्रसंघ पर स्थायी ताला लग चुका है। छात्रों का महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालयों में सशक्त प्रतिनिधित्व का कार्य छात्रसंघ ही करती है। छात्रसंघ चुनाव नहीं होने के कारण छात्र राजनीति एवं युवा राजनीति दिशा विहीन हो रही है। छात्रों में लोकतांत्रिक एवं जनतांत्रिक मूल्यों का बीजारोपण एवं लोकशाही का प्रशिक्षण छात्रसंघ के प्रत्यक्ष चुनाव के माध्यम से ही होता है।

ज्ञातव्य हो कि छात्र-छात्र नेताओं एवं पूर्वांचल छात्र संघर्ष समिति द्वारा छात्र संघ चुनाव कराये जाने के लिए विभिन्न तरीके से छात्र आन्दोलन चलाये गये है। परन्तु खेद इस बात का है कि बार-बार शासन प्रशासन द्वारा लिखित व मौखिक आश्वासन देने के बावजूद भी छात्रसंघ चुनाव नहीं कराये जा रहे है जिससे महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालयों के छात्र व छात्रनेताओं में भारी आक्रोश है। माननीय योगी जी की सरकार सदन में बार-बार कह रही है कि, सरकार छात्रसंघ चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। छात्रसंघ चुनाव पर सरकार के तरफ से कोई रोक नहीं है। छात्रसंघों पर ताला लगाने की कोई योजना नहीं है, फिर भी पिछले चार वर्षो से पूर्वांचल सहित पूरे उ0प्र0 में कही भी छात्रसंघ चुनाव नहीं हो रहे है। पूर्वांचल छात्रसंघ समिति द्वारा बलिया, गाजीपुर व वाराणसी सहित पूर्वांचल के छात्र एवं छात्रनेताओं के विचार विमर्श के बाद सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है कि अहिंसा के पुजारी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ती 02 अक्टूबर से छात्रसंघ बहाली हेतु लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जन्मस्थली जयप्रकाश नगर बलिया से दिन के 10 बजे से छात्र एवं छात्रनेताओं की पद यात्रा नागेन्द्र बहादुर सिंह 'झुन्नू पूर्व अध्यक्ष टी0डी0 कालेज के नेतृत्व में प्रस्थान करेगी जो जयप्रकाश नगर बलिया से रानीगंज बैरिया, दुबे छपरा, दुबहड़, बलिया, चिलकहर, रसड़ा, कासिमाबाद, गाजीपुर के रास्ते वाराणसी के विभिन्न महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालयों से होते हुए महामना मदन मोहन मालवीय जी की प्रतिमा स्थल काशी हिन्दू विविद्यालय वाराणसी पर प्रथम चक्र की पदयात्रा का समापन किया जायेगा।
रिपोर्ट: विक्की कुमार गुप्ता

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...