Wednesday, August 30, 2023

बलिया में परंपरागत तरीके से निकला महावीर झंडा जुलूस


जयघोष से पूरा नगर हुआ गुंजायमान
बलिया। नगर में ऐतिहासिक महावीरी झंडा जुलूस बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच जयघोष के साथ निकला। इस दौरान जय श्रीराम, जय हनुमान के जयघोष से माहौल भक्तिमय हो गया। देर रात ढाई बजे झंडा जुलूस संपन्न हुआ। इस दौरान देशप्रेम का जज्बा भी नजर आया और लोग भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे भी लगाए। इस दौरान विभिन्न अखाड़ों के युवाओं ने करतब दिखाए।
इस दौरान सबसे पहले मिड्ढी कमेटी वाले विशुनीपुर चौराहे पर करीब 5.50 जब पहुुंचे और अपना झंडा लेकर निकलेे। इसके बाद नगर कमेटी अखाड़ा, जगदीशपुर, टाउन हाल कमेटी, लोहापट्टी, चमन सिंह बाग रोड, बालेश्वर घाट, विजय सिनेमा रोड, गुदरी बाजार अखाड़े का जुलूस विभिन्न झांकियों के साथ स्टेशन मालगोदाम होते हुए रेलवे स्टेशन, ओक्डेनगंज चौराहा, शहीद चौक, लोहापट्टी, चमनसिंह बाग रोड़, बड़ी मस्जिद, पशु अस्पताल रोड, कासिमबाजार रोड, विष्णु धर्मशाला रोड होते हुए विशुनीपुर चौराहा पहुंचा।
जुलूस में विभिन्न अखाड़ों के युवाओं ने नगर के विभिन्न चौराहों पर तलवारबाजी, बनैठी, भाला, फरसा, आग जैसे खतरनाक खेलों का घंटों प्रदर्शन कर दर्शकों से वाहवाही लूटी। इस दौरान डीजे पर बज रहे देशभक्ति गीत व जय श्रीराम के जयघोष की धुन पर युवा जमकर थिरके। 
इसके साथ ही हाथी, घोड़ा, ऊंट और गाजेबाजे के साथ ही विभिन्न प्रकार की झांकियों ने जुलूस की शोभा बढ़ाई। महावीरी झंडा जुलूस को देखने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी थी। विभिन्न मार्गो पर सामाजिक संगठनों की ओर से शर्बत, प्रसाद, पेयजल का स्टाल लगाया गया था।
हनुमानगंज में भी निकला महावीरी झंडा जुलूस
हनुमानगंज (बलिया)। युवा बाल क्लब हनुमानगंज की ओर से महावीरी झंडा जुलूस निकाला गया। इस दौरान जुलूस में घोड़े, हाथी के साथ ही देवता और राक्षसों की झांकियां सजाई गई थीं।
रिपोर्ट: विक्की कुमार गुप्ता

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...