Saturday, July 29, 2023

संयुक्त व्यापार समिति रसड़ा ने रेल महाप्रबंधक को भेजा पत्रक


यात्री शेड एवं अन्य रेल सुविधाओं में बढ़ोतरी की मांग 
रसड़ा (बलिया)। संयुक्त व्यापार समिति रसड़ा के संरक्षक सुरेश चन्द एवं समिति अध्यक्ष मोहम्मद युनूस के नेतृत्व में रेलवे स्टेशन रसड़ा, स्टेशन अधीक्षक के माध्यम से रेल महाप्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर को यात्री सुविधाओं से सम्बन्धित पत्रक सौंपा गया। 

पत्रक में उल्लेखित किया गया है कि प्लेटफार्म संख्या एक एवं दो पर स्टेशन के पुनर्निर्माण तथा विस्तारीकरण के पश्चात आज तक यात्रियों के लिए शेड का निर्माण नहीं किया गया है जिस कारण ट्रेन की प्रतीक्षा कर रहे रेल यात्री रिहाइड्रेशन के शिकार हो रहें हैं जिससे उन्हें या तो अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ रही है या मुश्किल हालातों का सामना करना पड़ रहा है। जिससे रेल विभाग को आर्थिक क्षति के साथ साथ यात्रीयो को मन खिन्न होकर  रह जाता है जिसे अन्यत्र जगह से यात्रा करने के लिए बाध्य हो जाते है। रेलवे स्टेशन का विस्तारीकरण तो गिया गया किन्तु मानक के अनुसार नही। प्लेटफार्म नंबर दो पर आधे किलोमीटर से अधिक लम्बाई में प्लेटफार्म की चौड़ाई के आधे हिस्से में जीरो गिट्टी डाल कर छोड़ दिया गया है जिस कारण यात्रीगणों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

पीने के पानी की भी कोई समुचित व्यवस्था नहीं की गई है। पुराने रेलवे के प्लेट फार्म पर लैट्रीन का ताला बन्द कर रसडा रेलवे अधीक्षक के जेब मे रहता है। रेलवे स्टेशन पुराने ढर्रा पर था तो पीने का पानी का टंकी से दोपहर पर पानी की टोटी लगाकर यात्रीयो के लिए व्यवस्था की गई थी। स्टेशन पर टिकट बुकिंग व स्टेशन अधीक्षक रूम के बगल मे पीने का आरोप की व्यवस्था रही है। इन्डिया मार्का हैन्डपम्प  लगभग तीन से चार लगा था जिससे यात्री अपनी प्यास बुझाने के साथ आगे यात्रा मे पीने के  लिए भी ले लेते थे। आज इस स्टेशन सभी सुविधा नगण्य है। जिसे जनहित मे साथ यात्रियो के सुविधाओ के लिए अन्य रेल सुविधाओं को बहाल किए जाने की मांग की गई है। 

पत्रक देने वालों में महामंत्री एवं पीएलवी विनोद, मिडिया प्रभारी अखिलेश सैनी, कार्यकारिणी सदस्य एवं पीएलवी गोपाल जी, भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार संघ रसड़ा के तहसील अध्यक्ष मतलूब अहमद, नूर अली, जमशेद आलम, मुख्तार अहमद, मुमताज अहमद, खैरुल अंसारी आदि उपस्थित रहे।
रिपोर्ट: लल्लन बागी

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...