Friday, March 31, 2023

जाति प्रमाण पत्र जारी करने में हो रहे हिलाहवाली को लेकर मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन


तुरैहा समाज बलिया द्वारा जिलाधिकारी के माध्यम से भेजा गया ज्ञापन
बलिया। उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जाति की सूची में होने के बावजूद भी तुरैहा समाज के लोगो का जाति प्रमाण पत्र जारी करने में हो रहे हिला हवाली के कारण तुरैहा समाज के लोगो द्वारा जिलाधिकारी के माध्यम से - मुख्यमंत्री को मांग पत्र प्रेषित किया गया। उक्त मांग पत्र में मुख्यतः तीन मांग रखी गई है।
1. मूलरूप से उ० प्र० राज्य के जिन भी जनपदों व तहसीलों में तुरैहा तुरहा समाज के लोग निवास करते है, वहां के छात्र छात्राओं को जाति प्रमाण पत्र जारी किया जाए।

2. तुरहा / तुरहा समाज के लोगो का जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन को गलत ढंग से निरस्त करने वाले प्रशासनिक कर्मचारियों पर कानूनी कार्रवाही की जाये।

3. तुरहा/ तुरा समुदाय के लोगों के जाति प्रमाण पत्र बनाने में कोई बाधा उत्पन्न न किया जाये, इसके
लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक सुस्पष्ट शासनादेश जारी किया जाये। जाति प्रमाण पत्र जारी करने में हो रहे हिलाहवाली के कारण बलिया के रामलीला मैदान में तुरैहा समाज कल्याण समिति के तत्वावधान में दिनांक 26 मार्च को तुरैहा महासम्मेलन का आयोजन किया गया था। जहाँ मुख्य अतिधि संजय पहलवान तुरैहा ( प्रदेश अध्यक्ष सुरैहा समाज कल्याण समिति) के साथ- - साथ डा० पूनम देवी, सुबोध, छोटू तुरैहा, गुरघानी महाराज के साथ साथ तुरैहा समाज के हजारों लोगो उपस्तिथि रहे। इस सम्मेलन में सर्वसम्मति से यह प्रस्ताव पारित किया गया की जाति प्रमाण पत्र जारी कराने हेतु जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मांग पत्र प्रेषित किया जाए। उक्त प्रस्ताव को ध्यान में रखकर आज दिनांक 31 मार्च को जिलाधिकारी को मांग पत्र सौंपा गया। 

इस अवसर पर तुरैहा समाज कल्याण समिति के जिलाध्यक्ष डा० धर्मनाथ प्रसाद, तहसील अध्यक्ष सुभाष तुरहा, विजय शंकर एडवोकेट, जगन्नाथ प्रसाद, राजू तुरैहा, जितेंद्र तुरैहा एवं भरत तुरैहा के साथ-साथ तुरैहा समाज के सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।
रिपोर्ट: विक्की कुमार गुप्ता

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...