Tuesday, February 28, 2023

व्यक्तित्व के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है राष्ट्रीय सेवा योजना: बैकुंठ नाथ

एससी कॉलेज में एनएसएस का सात दिवसीय विशेष शिविर का हुआ उद्घाटन
बलिया। सतीश चंद्र कॉलेज के महावीर ब्लॉक में राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर का उद्घाटन सतीश चंद्र कॉलेज के प्राचार्य डॉ बैकुंठ नाथ पांडेय द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्प एवं दीप प्रज्वलित कर किया गया। तुलसी बन वालों ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत किया तथा विशाल कुमार ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। 
इस कार्यक्रम में स्वयंसेवक तथा स्वयंसेवक संघ सेविकाओं को संबोधित करते हुए प्राचार्य डॉक्टर बैकुंठ नाथ पांडेय ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना व्यक्तित्व के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस प्लेटफार्म से आप सभी लोग अपने व्यक्तित्व के साथ साथ समाज का विकास कर पाएंगे। जब समाज का विकास होगा तो राष्ट्र का विकास स्वत: हो जाएगा। अगले कड़ी में डॉ मुन्नेश कुमार असिस्टेंट प्रोफेसर शिक्षा संकाय ने व्यक्तित्व के विकास पर विस्तृत प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व का विकास एक आयाम से नहीं होता बल्कि व्यक्तित्व का विकास बहुआयामी से होना चाहिए जिससे मानव का बहुमुखी विकास हो सके। इस राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर में कार्यालय सहायक राम भूषण, हरिद्वार तिवारी इत्यादि मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी कार्यक्रम अधिकारी डॉ प्रवीण पायलट ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापित किया।
रिपोर्ट: अंजनी कुमार मिश्रा

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...