Friday, January 27, 2023

चंद्रशेखर विवि में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस

वसंतोत्सव अंतर्गत विभिन्न गीत- संगीत की हुई प्रस्तुति
बलिया। जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय में वृहस्पतिवार को 74वाँ गणतंत्र दिवस और बसंत पंचमी हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी। इस अवसर पर कुलपति प्रो० कल्पलता पाण्डेय द्वारा  ध्वजारोहण किया गया। 
अपने उद्बोधन में कुलपति ने गणतंत्र के महत्त्व को बताया। कहा कि हमें केवल संविधान द्वारा प्रदत्त मूल अधिकारों का ही नहीं बल्कि मूल कर्तव्यों का भी ध्यान रखना होगा। राष्ट्र के विकास का रास्ता प्रत्येक नागरिक द्वारा अपने कार्यक्षेत्र में निष्ठा से कर्तव्य पालन करने से ही खुलेगा। इस अवसर पर एनसीसी के कैडेट्स द्वारा कुलपति को गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया गया जिसमें कुलपति द्वारा कुछ कैडेट्स को पदोन्नति के फलस्वरूप बैज लगाकर सम्मानित भी किया गया।  तत्पश्चात आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी अकादमिक भवन  में ज्ञान और कला की देवी माँ सरस्वती का पूजन वैदिक मंत्रों के साथ किया गया। वसंतोत्सव के आयोजन के क्रम में विश्वविद्यालय के संगीत विभाग द्वारा विभिन्न गीत- संगीत की प्रस्तुति की गयी। कार्यक्रम का संचालन डॉ० प्रमोद शंकर पाण्डेय ने किया।

 इस अवसर पर कुलानुशासक प्रो अरविंद नेत्र पाण्डेय, भाषा संकायाध्यक्ष प्रो फूलबदन सिंह, शिक्षा संकायाध्यक्ष प्रो देवेंद्र सिंह, कुलसचिव एस एल पाल, सहित प्राध्यापक गण, कर्मचारी एवं विद्यार्थी गण उपस्थित रहे।
रिपोर्ट: विनय कुमार

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...