Tuesday, July 2, 2024

जीवन की दृष्टि से मानव के लिए सर्वोच्च जरुरत है पर्यावरण: रमेशजी

नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय माल्देपुर में हुआ वृक्षारोपण
बलिया। पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण अहम पहल है, क्योंकि जीवनदायनी ऑक्सीजन का एकमात्र स्रोत वृक्ष ही हैं। मानव जीवन वृक्षों पर ही निर्भर है। यदि वृक्ष नहीं रहेंगे तो धरती पर जीवन संकट में पड़ जाएगा। जीवन की दृष्टि से पर्यावरण मानव के लिए सर्वोच्च जरुरत है। जल, जंगल और जमीन तीनों उसके प्रमुख आधार हैं। पर्यावरण की सेहत के लिए दो कामों का निरन्तर जारी रहना बेहद जरुरी है, पहला स्वच्छता और दूसरा वृक्षारोपण। स्वच्छता के अभाव में हमें स्वास्थ्य सम्बन्धी खतरे झेलने पड़ते हैं। 

उपरोक्त बातें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ गोरक्षप्रान्त के प्रान्त प्रचारक रमेशजी ने पर्यावरण संरक्षण गतिविधि बलिया के तत्वावधान में नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय माल्देपुर में सम्पन्न वृक्षारोपण के अवसर पर कही।
ज्ञात हो कि इसी क्रम में आज प्रातः नगर के टाउन हॉल के प्राँगढ़ में स्वयंसेवकों का एकत्रीकरण हुआ जहां बलिया विभाग के विभाग प्रचारक अम्बेश जी व जिला प्रचारक अखिलेश्वर जी द्वारा सह जिला संघचालक डॉ. विनोद सिंह, सह नगर  संघचालक परमेश्वरनश्री की उपस्थिति में वृक्षरोपण किया गया तथा बलिया नगर में चलने वाली सभी शाखाओं के शाखा कार्यवाह को अपने अपने शाखा क्षेत्र में वृक्षारोपण हेतु पौधों का वितरण किया गया।

इस अवसर पर विभाग प्रचारक श्री अम्बेश ने बताया कि  वर्तमान में मानव जीवन पर पर्यावरण प्रदूषण सबसे बड़ा संकट बना हुआ है। मानव और पर्यावरण एक दूसरे के पूरक हैं। बेवजह पानी बर्बाद करना, पॉलिथीन का उपयोग, वृक्षों की कटाई आदि से पर्यावरण बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। उन्होंने आगे बताया कि ऐसे में आने वाली पीढ़ी के लिए पर्यावरण को अनुकूल बनाने में हर व्यक्ति को अपने आसपास एक वृक्ष अवश्य लगाना चाहिए। इसी क्रम में जिला प्रचारक अखिलेश्वर ने पर्यावरण का स्वच्छता और शुद्ध हवा से सीधा संबंध बताते हुए कहा कि इसके लिए हमें व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण करने की आवश्यकता है।

इस अवसर पर उपरोक्त बन्धुओं के साथ सह विभाग कार्यवाह हरनाम, जिला कार्यवाह अरुण मणि, विभाग संयोजक कुटुम्ब प्रबोधन रामकुमार तिवारी, उमापति जिला संयोजक पर्यावरण संरक्षण गतिविधि मारुति नन्दन, जिला व्यवस्था प्रमुख संजय कश्यप जिला सेवा प्रमुख डॉ. संतोष तिवारी, जिला प्रचार प्रमुख उमेश, प्रधानाचार्य शैलेन्द्र त्रिपाठी, लव पांडेयके साथ अन्य कार्यकर्ता व स्वयंसेवक बन्धु उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...