Friday, June 23, 2023

अपनी प्रतिभा से पूरे समाज को कर दिया था चमत्कृत


बलिदान दिवस के रूप में मनी  श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि 
बलिया। जनसंघ के संस्थापक डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि शुक्रवार को परिवहन मंत्री दयाशंकर सिह के नारायणी टाकिया स्थित जनसंपर्क कार्यालय पर बलिदान दिवस के रूप में मनाई गई। इस दौरान लोगों ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनको नमन किया। 

आयोजित कार्यक्रम में धर्मेंद्र सिंह ने कहा कि बंगभूमि से पैदा डा. मुखर्जी ने अपनी प्रतिभा से पूरे समाज को चमत्कृत कर दिया था। अगस्त 1947 को स्वतंत्र भारत के प्रथम मंत्रिमंडल में एक गैर-कांग्रेसी मंत्री के रूप में उन्होंने वित्त मंत्रालय का काम संभाला। डा.मुखर्जी ने चितरंजन में रेल इंजन का कारखाना, विशाखापट्टनम में जहाज बनाने का कारखाना एवं बिहार में खाद के कारखाने स्थापित करवाए। उनके सहयोग से ही हैदराबाद निजाम को भारत में विलीन होना पड़ा। भारतीय जनसंघ के संस्थापक तथा राजनीति व शिक्षा के क्षेत्र में सुविख्यात डा.मुखर्जी की 23 जून, 1953 को मृत्यु हुई थी। ऐसे नक्षत्र पुरुष के विचारों को आत्मसात कर ही हम उनको सच्ची श्रद्धांजलि दे सकते हैं। कार्यक्रम में भाजपा किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष संतोष पांडेय, महिला मोर्चा नगर अध्यक्ष सोनी तिवारी, सलेमपुर प्रधान कयामुद्दीन अंसारी, आशिफ अली, हर्ष सिंह, धर्मेंद्र तिवारी, अनिल सिंह, अरविंद सिंह, विनित, सिंह, दिग्विजय सिंह, आलोक सिंह आदि मौजूद रहे।
रिपोर्ट: असगर अली

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...