Friday, June 7, 2024

सभी राशन कार्डधारक 30 जून तक करवा लें ई केवाईसी: रामजतन यादव

वितरण के साथ ePOS मशीन के माध्यम से होना है ईकेवाईसी
बलिया। जिला पूर्ति अधिकारी रामजतन यादव ने जनपद के समस्त राशन कार्डधारक एवं उचित दर विक्रेताओं को सूचित किया है कि राशन कार्ड में अंकित मुखिया सहित सभी सदस्यों का ePOS मशीन के माध्यम से eKYC 30 जून 2024 तक कराये जाने के निर्देश प्राप्त हुए है।

उन्होंने बताया कि उक्त कार्य हेतु निम्नवत कार्य अपेक्षित है। कहा कि 8 जून से वितरण प्रारम्भ हो रहा है। वितरण के साथ ePOS मशीन के माध्यम से eKYC होना है। ePOS मशीन में अब पृथक रूप से eKYC का विकल्प मशीन के अपडेट होते ही मिल जाएगा। एक बार मशीन अपडेट होते ही POS मशीन से वितरण हो या ना हो eKYC होता रहेगा। eKYC की प्रक्रिया में मुखिया द्वारा अन्य सदस्यों के मुखिया के साथ संबंध में त्रुटि, मोबाइल नंबर परिवर्तित करने की सुविधा रहेगी।

श्री यादव ने कहा कि प्रत्येक कार्डधारक के परिवार का प्रत्येक सदस्य वितरण के समय उसकी दुकान पर उपस्थित हों। ताकि एक राशनकार्ड के सभी सदस्यों की एक साथ eKYC हो सके। राशनकार्ड के ऐसे सदस्य जो वर्तमान में अपने गांव में नहीं रह रहा है और दिल्ली या पंजाब में रह रहे है, तो वह उत्तर प्रदेश की सीमा में किसी भी कोटेदार की दुकान से वह सदस्य अपना eKYC कर सकेगा।

eKYC हो जाने के पश्चात यह लाभ होगा कि यदि किसी राशन कार्ड में मृतक/विस्थापित या अन्य व्यक्ति का नाम जुड़ा है तो उनका eKYC न होने से वह स्वतः समाप्त हो जायेगा। साथ ही जिन राशन कार्ड में किसी व्यक्ति का मुखिया से सम्बंध गलत प्रदर्शित है तथा मोबाइल नम्बर गलत है तो उसे उचित दर दुकान पर ePOS मशीन के माध्यम से सही किया जा सकेगा। मृतक/विस्थापित या अन्य व्यक्ति का नाम राशन कार्ड से समाप्त हो जाने से जनपद में राशन कार्ड से वंचित पात्र लाभार्थियों को राशन कार्ड निर्गत किये जाने में सुविधा होगी।eKYC प्रत्येक दशा में 30 जून 2024 तक पूरी हो जानी है।

अतएव जनपद के समस्त कार्डधारकों से अनुरोध है कि वह अपने-अपने राशन कार्ड के सभी सदस्यों (मुखिया सहित) का eKYC प्रत्येक दशा में 30 जून 2024 तक अपने निकट के उचित दर विक्रेता की दुकान पर जाकर कराना सुनिश्चित करें।
रिपोर्ट: असगर अली

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...