Friday, January 26, 2024

सरस्वती बालिका विद्यालय में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 75वाँ गणतंत्र दिवस


छात्रा बहनों ने प्रस्तुत किए देशभक्ति से संबंधित अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम
बलिया। डॉ. रामविचार रामरती सरस्वती बालिका विद्या मंदिर रामपुर उदयभान बलिया में 75वाँ गणतंत्र दिवस पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. स्वस्तिका पांडेय ने ध्वजारोहण किया।
विशिष्ट अतिथि व मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ गोरक्षप्रान्त के सह प्रान्त संयोजक कुटुंब प्रबोधन आदरणीय संजय शुक्ल ने अपने संबोधन में बालिकाओं को भारत के गौरवशाली इतिहास के बारे में बताते हुए कहा कि हमारा इतिहास संघर्षों का रहा है। हम संघर्ष करते हुए हर बाधा पर विजय प्राप्त किया है। उन्होंने भारतीय गणतंत्र दिवस के बारे में बताते हुए कहा कि आज हम अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना कर 76वें वर्ष में प्रवेश कर रहें हैं। 15 अगस्त 1947 को भले ही देश स्वतंत्र हो गया था, लेकिन तब हमारे पास अपना संविधान नहीं था। स्वतंत्रता के तीन साल बाद 26 जनवरी जनवरी सन 1950 को हमें हमारा संविधान मिला। संविधान लागू होने के बाद हमारा देश एक गणतन्त्रात्मक देश बना।
इस अवसर पर  विद्यालय के सह प्रबंधक मारुति नंदन तिवारी, कोषाध्यक्ष श्रीमती वाणिका अग्रवाल, नगर प्रचारक अविनाश तथा विद्या भारती के संभाग निरीक्षक कन्हैया चौबे उपस्थित रहे। घोष की बहनों ने अतिथियों का स्वागत अभिनंदन किया। ध्वजारोहण व राष्ट्रगान के बाद मां शारदे की वंदना एवं भारत माता की आरती के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। अतिथियों का परिचय व्यवस्था प्रमुख आचार्या श्रीमती कंचन ने कराया। इसके बाद छात्रा बहनों ने देशभक्ति से संबंधित अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। इसी क्रम में विद्यालय की अवकाश प्राप्त सहायक आचार्या श्रीमती माधुरी सिंह  एवं अवकाश प्राप्त कार्यालय प्रमुख जयशंकर पांडेय की शाल व स्मृति चिन्ह देकर उनका  सम्मान किया गया।
 इसके अतिरिक्त बहन हर्षिता की सर्वोत्तम प्रदर्शन पर उसे प्रधानाचार्य द्वारा सम्मानित किया गया। कन्या भारती की अध्यक्ष शुभ्रा, जिसके नेतृत्व में लगातार कन्या भारती ने विद्यालय की बहनों में नेतृत्व की क्षमता का विकास करने का अवसर दिया तथा विद्यालय की सेनापति वैष्णवी तिवारी के साथ कन्या भारती की पदाधिकारी बहनों और संचालक बहनों को भी प्रधानाचार्या द्वारा पुष्प गुच्छ व स्मृति चिह्न  देकर  सम्मानित किया गया।
 आए हुए अतिथियों के प्रति आभार ज्ञापित करते हुए प्रधानाचार्य श्रीमती उमा सिंह ने कहा की वर्तमान समय में हमें अपने संविधान के प्रति कटिबद्ध होने की जरूरत है और हम आज के दिन यह शपथ लें कि हम अपने कर्तव्यों का निर्वहन भली-भांति करते हुए देश को परम वैभव पर ले जाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निभाएंगे  और साथ ही उन्होंने मतदान के दिन हम सभी अपने मताधिकार का प्रयोग करने अवश्य जाएं ऐसी भी अपील आज के दिन की।
 इस अवसर पर विभाग प्रचार प्रमुख सत्यव्रत सिंह, जिला सेवा प्रमुख डॉ. सन्तोष तिवारी के साथ विद्यालय के समस्त आचार्या बहनें एवं कर्मचारी बन्धु उपस्थित रहे। कार्यक्रम का समापन वंदे मातरम के साथ किया गया।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...