Thursday, July 20, 2023

जनांदोलन के रूप में चलाना होगा पौधरोपण अभियान: प्रो. संजीत


कुलपति ने पौधरोपण अभियान का किया समीक्षा बैठक 
बलिया। पौधरोपण अभियान को जनांदोलन के रूप में चलाना होगा। हमें अधिक से अधिक वृक्ष लगाने होंगे क्योंकि मनुष्य जीवन इन्हीं पेड़- पौधों पर निर्भर है। स्वस्थ जीवन के लिए ही नहीं बल्कि अपनी श्वांसों के लिए भी मनुष्य इन्हीं पेड़- पौधों पर आश्रित है। वृक्ष धरा के फेफड़े के रूप में कार्य करते हैं। 

ये सारी बातें कुलपति प्रो. संजीत कुमार गुप्ता ने पौधरोपण अभियान की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहीं। उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश शासन एवं जिला प्रशासन, बलिया द्वारा उच्च शिक्षा विभाग को सत्र 2023-24 में 35,300 पौधे लगाने का लक्ष्य आवंटित किया है। इस लक्ष्य को पूर्ण करने के क्रम में जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय एवं सभी संबद्ध महाविद्यालयों द्वारा दिनांक 22 जुलाई को कुल 29,808 और दिनांक 15 अगस्त को शेष 3,492 पौधे लगाए जायेंगे। इन पौधों में बरगद,  पीपल आदि आक्सीजन देने वाले छायादार, आम, अमरूद आदि फलदार तथा अर्जुन, नीम आदि औषधीय पौधों को लगाया जाएगा। इस पौधरोपण कार्यक्रम की पूरी निगरानी जियो टैगिंग एवं हरीतिमा ऐप के द्वार की जाएगी। इस पौधरोपण अभियान को जन- जन तक पहुँचाने के लिए महाविद्यालयों में विद्यार्थियों के मध्य वाद-विवाद, कविता पाठ, नुक्कड़ नाटक, कला एवं पेंटिंग आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जायेगा। 

यह सूचना कुलसचिव एस. एल. पाल ने दी। इस पौधरोपण अभियान के नोडल अधिकारी डाॅ. त्रिपुरारी ठाकुर की अगुवाई में पूरे कार्यक्रम को योजनाबद्ध रूप में सफलतापूर्वक क्रियान्वित किये जाने के लिए सभी उप नोडल अधिकारियों तथा संबद्ध महाविद्यालयों के प्राचार्य/ प्रतिनिधिगण को सम्यक् निर्देश भी कुलपति प्रो. संजीत गुप्ता द्वारा इस बैठक में दिये गए।
रिपोर्ट: विनय कुमार

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...