Monday, June 19, 2023

नयी भर्ती की मांग को लेकर बड़ौदा यूपी बैंक में रहा हड़ताल


श्रम आयुक्त कानपुर की मध्यस्थता में वार्ता का दो दौर हो चुका है विफल
बलिया। इस वर्ष भी बड़ौदा यूपी बैंक में नयी भर्ती न किये जाने से नाराज हजारों अधिकारी और कर्मचारी सोमवार एवं मंगलवार को हड़ताल पर रहकर अपना विरोध प्रदर्शित किये। 

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के 31 जिलों में ग्रामीण क्षेत्रों में फैली हुयी बड़ोदा यू पी बैंक की 1983 शाखाओं में 19 एवं 20 जून को हड़ताल के चलते काम काज ठप रहा। इस हड़ताल को रोकने के लिए उप मुख्य श्रम आयुक्त कानपुर द्वारा आयोजित वार्ता दो बार विफल हो चुकी है। बैंक के अड़ियल रवैये से नाराज श्रम आयुक्त ने बैंक ऑफ बडोदा के प्रबंध निदेशक को कड़ा पत्र भेज करके अगली वार्ता में 23 जून को उन्हें स्वयं अथवा महाप्रबन्धक से उच्च स्तर के अधिकारी को बातचीत के लिए बुलाया है। पत्र में यह भी स्पष्ट किया गया है कि यदि निर्धारित तिथि पर वह स्वयं या उनका सक्षम प्रतिनिधि वार्ता में शामिल नहीं होता है तो उनको हाजिर होने के लिए सम्मन जारी किया जाएगा। 

हड़ताल की नोटिस देने वाले ज्वाइंट फोरम ऑफ बी ओ बी स्पोंसर्ड आर आर बी यूनियन के संयोजक शिवकरण द्विवेदी का कहना है कि सभी ग्रामीण बैंकों में प्रतिवर्ष नयी भर्ती हो रही है लेकिन बैंक ऑफ बड़ौदा के दबाव में गत तीन वर्षों से यहाँ पर कोई भी भर्ती नहीं की गयी है जिसके कारण बैंक के ग्राहकों की सेवाएँ प्रभावित हो रही हैं तथा मौजूदा कर्मचारियों पर काम का बोझ तेजी से बढ़ रहा है। उनका आरोप है कि नयी भर्ती न करके बैंक ऑफ बडोदा से 27 अधिकारियों को यहाँ पर प्रतिनियुक्ति पर लाया गया है जिनका वेतन, भत्ते और सुविधाओं का भारी बोझ इस बैंक को उठाना पड रहा है। उनका यह भी आरोप है कि बैंक के उच्च अधिकारी प्रायोजक बैंक के इशारे पर भारत सरकार और नाबार्ड के नियमों की लगातार अनदेखी कर रहे हैं। बड़ौदा यूपी बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय पर आज बड़ी संख्या में अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा धरना-प्रदर्शन किया गया। 

सभा को मुख्य रूप से भैया समीर सिंह, सुधीर शुक्ला, चन्दन दीक्षित, अशोक यादव, मुकेश कुमार, अभिषेक पाण्डेय, नित्यानंद पाण्डेय, डी एन सिंह आदि ने संबोधित किया। सभा का संचालन विक्रमादित्य सिंह ने किया। सभा के अंत में प्रतिनिधिमंडल ने बतिया के दोनों क्षेत्रीय प्रबन्धक के माध्यम से बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रबन्ध निदेशक को मांगों से सम्बंधित ज्ञापन प्रदान दिया।
रिपोर्ट: विक्की कुमार गुप्ता

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...