Thursday, August 1, 2024

गोंड, खरवार जाति को जारी नहीं किया जा रहा जाति प्रमाण पत्र: सुमेर गोंड

अपनी मंगोको लेकर गोंडवाना का नौ दिवसीय धरना शुरू
बलिया। भारत सरकार केन्द्र की भांति उत्तर प्रदेश में भी पृथक स्वतंत्र उ.प्र. राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग का गठन करने तथा राज्य एसटी आयोग के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व सदस्य के पद पर अनुसूचित जनजाति वर्ग के ही व्यक्ति को नियुक्त करने ताकि उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जनजाति समुदाय के साथ न्याय हो सके, इनके उत्पीडन पर रोक लगे और उत्तर प्रदेश के अनु0 जनजाति समुदाय के संवैधानिक  अधिकारों की रक्षा हो सके। 

भारत सरकार के गजट के अनुसार बलिया जिले में निवास करने वाले गोंड, खरवार को अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र सुगमता पूर्वक जारी करने की मांग को लेकर एक अगस्त दिन गुरुवार से बलिया माडल तहसील पर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के जिलाध्यक्ष सुमेर गोंड के नेतृत्व में नौ दिवसीय धरना प्रदर्शन प्रारम्भ कर दिया गया। इस दौरान गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के जिलाध्यक्ष सुमेर गोंड ने कहा कि अभी-अभी मण्डलीय अधिकारी समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री जी ने अपने सम्बोधन में कहा है कि जाति प्रमाण पत्र के लिए किसी को भी परेशान न किया जाय। भारत सरकार के नोटिफिकेशन के अनुसार अनुसूचित जनजाति के प्रमाण-पत्र जारी किये जांए। गोंड जाति से सम्बन्धित जारी होने वाले जाति प्रमाण पत्र को विशेष रूप से देखा जाए। इसके बावजूद भी तहसीलदार व लेखपालगण द्वारा शासनादेश व मुख्यमंत्री के आदेश/ निर्देश को दरकिनार करते हुए बलिया जिले में निवास करने वाले गोंड, खरवार जाति को जाति प्रमाण पत्र सुगमतापूर्वक जारी नहीं किया जा रहा है। 

पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री अरविंद गोंडवाना ने कहा कि केन्द्र की भांति उ0प्र0 में भी स्वतंत्र पृथक राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग का गठन कराने की मांग को लेकर 9 अगस्त 2024 अन्तर्राष्ट्रीय आदिवासी दिवस पर कलेक्ट्रेट माॅडल तहसील पर गोंडऊ नाच गोंडऊ बाजा हुरुका बजाकर प्रदेश के आदिवासी जनजाति समुदाय के संवैधानिक अधिकारों की रक्षा हेतु आवाज बुलन्द किया जाएगा। 

धरना- प्रदर्शन में प्रमुख रूप से गोंगपा के राष्ट्रीय महामंत्री अरविंद गोंडवाना, प्रदेश महासचिव गोपाल जी खरवार, जिलाध्यक्ष सुमेर गोंड, शिवशंकर खरवार, नैना देवी, मनोज शाह, सुरेश शाह, संजय गोंड, कन्हैया गोंड, बच्चालाल गोंड, ओमप्रकाश गोंड, सूचित गोंड, राजेश तलवार को गोंड, उमाशंकर गोंड, सुदेश शाह, सुधीर गोंड, शिवमंगल गोंड, कबीर गोंड, जय प्रकाश गोंड, हरिशंकर गोंड, महेंद्र गोंड,  बिट्टू गोंड, मुन्ना गोंड रहे।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...