Wednesday, June 5, 2024

भारतीय संस्कृति में वृक्षारोपण का है विशिष्ट स्थान: परमेश्वरनश्री

विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मनाई गई सरसंघचालक माधवराव सदाशिव गोलवलकर उपाख्य 'श्रीगुरुजी' की पुण्यतिथि 
बलिया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बलिया के पर्यावरण संरक्षण गतिविधि व इंडियन रोटी बैंक के संयुक्त तत्वावधान में द्वितीय सरसंघचालक माधवराव सदाशिव गोलवलकर उपाख्य 'श्रीगुरुजी' की पुण्यतिथि विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मनाई गई। इस अवसर पर माल्देपुर स्थित अनंतब्रह्माण्ड नायक श्री श्री 1008 श्री पशुपति बाबा जी महाराज के तपोस्थली पर उनका दर्शनोपरांत वृक्षारोपण किया गया। 

इस अवसर पर सह नगर संघचालक परमेश्वरनश्री ने वृक्ष की महत्ता का उल्लेख करते हुए बताया कि भारतीय संस्कृति में वृक्षारोपण का विशिष्ट स्थान है। कोई भी ऐसा वृक्ष नहीं जिसका उपयोग आयुर्वेद शास्त्र में वर्णित न हो। वृक्ष जीव-मात्र के उपकारी हैं और सर्वपूज्य भी हैं। उन्होंने आगे बताया कि मत्स्य पुराण में वृक्ष की महत्ता के बारे में कहा गया है कि दस कुओं के बराबर एक बावड़ी होती है, दस बावड़ियों के बराबर एक तालाब, दस तालाबों के बराबर एक पुत्र और दस पुत्रों के बराबर एक वृक्ष होता है। उन्होंने आगे बताया कि ईश्वर के दिए गए जीवन में जितने हो सके उतने पौधे रोपित करें एक वृक्ष हमारे बहुत सारे पापों को हर के पुण्य फल प्रदान करता है  हमारे आगे आने वाली  कई पीढियों को भी पुण्य फल प्रदान करता है।जीवन का लक्ष्य होना चाहिए अधिक से अधिक वृक्ष लगायें और पर्यावरण को संतुलित सुरक्षित और सुंदर बनाएं।

पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के जिला संयोजक मारुति नन्दन तिवारी ने बताया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वितीय सरसंघचालक परम पूज्य माधवराव सदाशिवराव गोलवलकर 'श्री गुरुजी' की पुण्यतिथि को पर्यावरण दिवस के रूप में मनाता है तथा इस अवसर पर प्रत्येक वर्ष वृहद स्तर पर वृक्षारोपण का कार्य करता है। ज्ञात हो कि परम पूज्य श्री गुरुजी की पुण्यतिथि 05 जून को मनाई जाती है ओर इसी दिन को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में पूरा विश्व मनाता है। इस अवसर पर चंद्र प्रकाश राय द्वारा एयरएम्पलीफायर स्नैक प्लांट सबको प्रदान किया गया।

इस अवसर पर  जिला कार्यवाह हरनाम, सह जिला कार्यवाह सौरभ पाण्डेय, जिला सेवा प्रमुख डॉ. संतोष तिवारी, पर्यावरण संरक्षण गतिविधि बलिया के जिला संयोजक मारुति नन्दन तिवारी, जिला प्रचार प्रमुख उमेश कुमार, सह नगर कार्यवाह भोलाजी, नगर संयोजक पर्यावरण संरक्षण दिनेश 'बबलू', इंडियन रोटी बैंक से रामबदन चौबे, सुनील कुमार चौबे, चंद्र प्रकाश राय, आनन्द सिंह आदि के साथ तपोस्थली के पुजारी शैलेन्द्र चौबे व अन्य लोग उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...