Monday, April 8, 2024

शहीद मंगल पांडेय के स्मृति को संजोए रखने के लिए प्रदेश सरकार भेजा जाएगा प्रस्ताव

मंगल पांडेय जी के शहादत दिवस पर मंच ने प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन चढ़ा अर्पित की श्रद्धांजलि
दुबहर (बलिया)। जनपद के नगवा गांव की मिट्टी में जन्मे महापुरुष शहीद मंगल पांडेय जी के शहादत दिवस के मौके पर सोमवार को मंगल पांडे विचार मंच के सदस्यों ने नगवा स्थित उनके आदमकद प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन चढ़कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

 इस मौके पर मंगल पांडे विचार मंच के अध्यक्ष कृष्णकांत पाठक ने कहा कि मंगल पांडेय के गांव के लोगों तथा जनपद वासियों के अनुरोध पर उत्तर प्रदेश सरकार ने उनके स्मारक के जीर्णोधार कराकर उसका नवीन कायाकल्प करा दिया। इसके लिए मंगल पांडे विचार मंच उत्तर प्रदेश सरकार सहित भारत सरकार का भी धन्यवाद स्थापित करता है। प्रथम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शहीद मंगल पांडेय के स्मृति को संजोए रखने के लिए उनके स्मारक परिसर में कुछ और आवश्यक कार्य कराने होंगे। जिससे स्मारक में प्रवेश करने वाले लोगों को मंगल पांडेय के त्याग, बलिदान और कुर्बानी की याद तुरंत ताजा हो जाए। कहा कि इससे संबंधित भी प्रस्ताव तैयार कर उत्तर प्रदेश सरकार को जल्द ही भेजा जाएगा।

इस मौके पर मुख्य रूप से नगवा गांव के पूर्व प्रधान विमल पाठक, प्रधान प्रतिनिधि भुवनेश्वर पासवान, विश्वनाथ पांडे, डॉ हरेंद्र नाथ यादव, हरिशंकर पाठक, नितेश पाठक, अश्वनी पांडे, देवनंदन राजभर, रणजीत सिंह, धीरज यादव, डा सुरेश चंद्र प्रसाद आदि लोग रहे।
रिपोर्ट: रणजीत सिंह

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...