Thursday, March 14, 2024

रैली एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किया गया जागरुक


जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गये गांवो में हुआ कार्यक्रम
बलिया। जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. संजीत कुमार गुप्ता के संरक्षण में समाज कार्य विभाग एवं नव भारतीय नारी विकास समिति, बहेरी के संयुक्त प्रयास से गुरुवार को ग्राम पंचायत भरतपुरा में 'बाल विवाह मुक्त भारत' तथा शिक्षा महत्व के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया। 
कार्यक्रम का शुभारंभ सीडीपीओ अमरनाथ चौधरी जी के द्वारा प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को रैली के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह रैली प्राथमिक विद्यालय से गांव के रास्ते कंपोजिट विद्यालय पर पहुंचा। वहा पर बच्चों को जागरूप करने के वाराणसी से उपस्थित टीम द्वारा नुक्कड़ सभा के माध्यम से बच्चों को बाल विवाह मुक्त अभियान तथा शिक्षा महत्व के बारे में नाटक प्रस्तुत कर उन्हें जागरूक करने का प्रयास किया गया। कार्यक्रम में विद्यालय के उत्कृष्ट विद्यार्थियों को समाज कार्य विभागाध्यक्ष डॉ पुष्पा मिश्रा के द्वारा उनको सम्मानित किया।
यह अभियान विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गए सभी पंचायतों मे चलाया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत भरतपुरा प्राथमिक विद्यालय एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय के बच्चो के साथ बाल विवाह आधारित साँप सीढ़ी खेल के माध्यम से बाल विवाह के दुष्परिणामों के बारे में जानकारी दी गयी। कार्यक्रम में हनुमानगंज ब्लॉक के सीडीपीओ अमर नाथ चौधरी जी ने बताया कि कम आयु में विवाह से  वर-वधू के स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव, जनसंख्या वृद्धि शारीरिक तथा मानसिक विकास में बाधा होने लगता है। किंतु आज भी ये कुप्रथा छिपे तौर पर हमारे समाज में विद्यमान है। इसे समाप्त करने के लिए हमें एकजुट होकर इस कुप्रथा का विरोध करना चाहिए। जननायक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर  डॉ.पुष्पा मिश्रा जी ने बताया कि बाल विवाह से घरेलू हिंसा, मानवाधिकारों तथा बचपना से वंचित, निरक्षरता आदि का हानिकारक प्रभाव समाज पर पड़ता है। 

इस अभियान में ग्राम पंचायत भरतपुरा प्रधान प्रतिनिधि उमेश जी, प्राथमिक विद्यालय प्रधानाचार्या उपासना एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय की प्रधानाचार्या हेमलता के साथ, विश्वविद्यालय के प्रोफ़ेसर डा रूबी, डा संजीव सिंह एवं प्रेम भूषण यादव तथा विद्यालय के अध्यापकगण, आंगनबाड़ी कार्यकत्री तथा समाज कार्य विभाग के छात्र सर्वेश चौबे, पंकज, प्रदीप गुप्ता, अभिषेक, खुशबू, शालिनी एवं अन्य  उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...