Tuesday, March 12, 2024

महाविद्यालय की स्वयं सेविकाओं ने गांव की सफाई में किया योगदान


गुलाब देवी महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर का हुआ शुभारंभ
बलिया। गुलाब देवी महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मंगलवार को राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर के आयोजन के प्रथम दिन के प्रथम सत्र में कार्यक्रम की शुरुआत स्वामी विवेकानंद जी के मूर्ति पर माल्यार्पण के साथ हुआ।
 इसके पश्चात जमुआ ग्राम में स्वयं सेविकाओं द्वारा स्वच्छता अभियान के तहत गांव के गलियों, नालों, गड्डे को भरना तथा गांव को प्लास्टिक मुक्त बनाने के संबंध में गांव वालों को जागरूक किया गया। इसके साथ ही मतदाता जागरूकता अभियान के तहत स्वीप संस्था के सहयोग से ग्रामीणों को मतदान के प्रति जागरूक किया गया। वही मतदान के पूर्व मतदाता सूची में नाम है या नहीं को बूथ पर जाकर या मोबाइल के द्वारा ऑनलाइन जानकारी लेने के लिए कहा गया।
द्वितीय सत्र _ के दौरान स्वच्छता पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें डा. नेहा आचार्य ने स्वच्छ रहने व वातावरण को साफ रखने एवं प्लास्टिक का उपयोग कम करने के लिए स्वयं सेविकाओं को प्रेरित किया। इसके बाद रूबी चौधरी (समाजशास्त्र विभाग) ने स्वयं सेविकाओं को राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम की पृष्ठभूमि एवं उद्देश्यों को बताते हुए समाज में एनएसएस की भूमिका व योगदान के बारे में जानकारी दी। महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर निवेदिता श्रीवास्तव ने स्वयं सेविकाओं को भारतीय संस्कृति एवं विरासत को बनाए रखने में एनएसएस की अहम भूमिका के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी।  समस्त कार्यक्रम के संचालन में प्राचार्य जी का कुशल मार्गदर्शन प्राप्त हुआ।

 कार्यक्रम में प्रो. प्रिया सिंह, डॉ.दिनेश कुमार, डॉ. अमित कुमार उपस्थित रहे। समस्त कार्यक्रम का आयोजन कार्यक्रम अधिकारी डॉ मनीष मिश्रा द्वारा किया गया।
रिपोर्ट: विक्की कुमार गुप्ता

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...