Tuesday, November 7, 2023

रांची में सम्मानित हुए भूगोलविद् डा० गणेश पाठक


"पर्यावरणीय भूगोल" पुस्तक का हुआ विमोचन
बलिया।  झारखंड राज्य की राजधानी रांची में गत 4 एवं 5 नवम्बर को संपन्न हुए "बिहार एवं झारखण्ड भूगोल संघ" के 24 वें अधिवेशन एवं राष्ट्रीय संगोष्ठी के उद्घाटन सत्र में अमरनाथ मिश्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय दूबेछपरा, बलिया के पूर्व प्राचार्य एवं जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय बलिया के पूर्व शैक्षणिक निदेशक डा०गणेश कुमार पाठक को भूगोल में किए गए उनके योगदान एवं पर्यावरण संरक्षण में किए जा रहे उनके प्रयास के लिए अंगवस्त्रम्, स्मृति चिन्ह एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रतीक के रूप में पौध प्रदान कर सम्मानित किया गया।

डा० पाठक की पुस्तक "पर्यावरणीय  भूगोल" पुस्तक का हुआ विमोचन
इस अधिवेशन एवं राष्ट्रीय सेमिनार के उद्घाटन सत्र में ही रांची विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रो० अजीत कुमार सिन्हा एवं श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय रांची के माननीय कुलपति प्रो० तपन शाण्डील्य के करकमलों द्वारा एवं देश के लब्धप्रतिष्ठित भूगोलविदों के करकमलों द्वारा डा०गणेश पाठक की प्रकाशित नई पुस्तक "पर्यावरणीय भूगोल" का सोल्लासपूर्वक विमोचन कार्य भी सम्पन्न हुआ। इस सेमिनार में डा०पाठक द्वारा दो तकनीकी सत्रों की अध्यक्षता भी की गयी।

डा० पाठक चुने गए "बिहार एवं झारखण्ड भूगोल संघ" के उपाध्यक्ष
डा० पाठक की सबसे बड़ी उपलब्धि यह रही कि इनको बिहार एवं झारखण्ड भूगोल संघ की कार्यकारिणी द्वारा सर्वसम्मति से एसोसिएशन की कार्यकारिणी हेतु उपाध्यक्ष पद (मानद) हेतु नामित किया गया, जिसका साधारण सभा द्वारा भी सर्वसम्मति से अनुमति प्रदान की गयी। डा० पाठक ऐसे भूगोलविद् हैं, जिनको "बिहार एवं झारखण्ड भूगोल संघ" द्वारा यह पद बिहार एवं झारखण्ड राज्य के अलावा भारत के अन्य राज्यों में से डा०पाठक को सर्वप्रथम प्रदान किया गया है। यह बलिया के लिए गौरव की बात है।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...