Tuesday, November 7, 2023

सीवी रमन के जन्मदिवस पर हुआ "फन विथ एस्ट्रो साइंस" का आयोजन


क्रिसेंट पब्लिक स्कूल, काजीपुरा में पहुंचा मोबाइल तारामंडल
बलिया। जिला विज्ञान क्लब बलिया एवं मां सरसरी सेवा संस्थान द्वारा क्रिसेंट पब्लिक स्कूल, काजीपुरा में महान वैज्ञानिक सी वी रमन के जन्मदिन के अवसर पर मोबाइल तारामंडल का आयोजन किया गया।
 उक्त कार्यकम के उद्घाटन के दौरान स्कूल के डायरेक्टर अशद अंसारी ने कहा कि पूरा आयोजन फन विथ एस्ट्रो साइंस विषय को ध्यान में रखकर आयोजित किया गया है। ताकि बच्चें विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार जीतने वाले एशिया के पहले वैज्ञानिक सर चंद्रशेखर वेंकट रमन का जन्मदिन खुशी के साथ मना सके। इस दौरान बच्चों को संबोधित करते हुए जिला विज्ञान क्लब के सह समन्वयक डॉ. सुधीर कुमार सिंह ने कहा कि सर सी वी रमन जी का जन्म 7 नवंबर 1888 को तमिलनाडु के तिरूचिरापल्ली में हुआ था। प्रकाश परावर्तन के क्षेत्र में उनकी खोज के लिए उन्हें 1930 में भौतिक शास्त्र के नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया। सी वी रमन ने जिस समय अपनी यह अद्भुत खोज की वह आजादी से पहले का कठिनाइयों से भरा दौर था और प्रयोग करने के लिए आधुनिक यंत्रों और प्रयोगशालाओं का नितांत अभाव था, लेकिन तमाम मुश्किलों के बावजूद विज्ञान के प्रति रमन का रुझान उन्हें विश्व के शीर्ष सम्मान तक ले गया। उन्हें 1930 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस दौरान मोबाइल तारामंडल के प्रभारी पियूष श्रीवास्तव ने खगोल विज्ञान के बारे में शो के माध्यम से जानकारी दी।
 इस दौरान कार्यकम को सफल बनाने में स्कूल के प्रिंसिपल इरम मैम, वाइस प्रिंसिपल तबस्सुम मैम के साथ ही सभी शिक्षकों एवं राहुल कुमार और अश्वनी तिवारी ने सक्रिय सहयोग दिया।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...