Tuesday, October 17, 2023

बाजार की अटकलों के आधार पर न करे निवेश: अवधेश कुमार सिंह

विश्व निवेशक सप्ताह अन्तर्गत आयोजित हुआ निवेशक जागरूकता कार्यक्रम
बलिया। भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (सेबी) एवं सीडीएसएल के तत्वावधान में श्रीराम इनसाइट शेयर ब्रोकर्स लिमिटेड द्वारा "विश्व निवेशक सप्ताह 2023" के तहत बलिया स्थित अपनी शाखा में रविवार को "निवेशक जागरूकता कार्यक्रम" का आयोजन किया। जिसमें कोलकाता हेड ऑफिस से आये कम्पनी के महाप्रबंधक अवधेश कुमार सिंह ने दर्जनों निवेशकों को प्रतिभूति बाज़ार के अंतर्गत प्राथमिक बाज़ार एवं द्वितीयक बाज़ार में निवेश के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान किया। 
श्री सिंह ने निवेशकों को सावधान रहने और निवेश करने से पहले पर्याप्त सतर्कता बरतने की सलाह दी है। उन्होंने निवेशकों को सलाह देते हुए कहा कि वे बाजार की अटकलों के आधार पर निवेश न करें और केवल सेबी के पास पंजीकृत मध्यस्थों के जरिये ही कारोबार करें। उन्होंने डीमैट खाता के बारे में भी विस्तृत जानकारी प्रदान किया।  
साथ ही यह भी बताया कि प्रतिभूति बाजार का एक अहम कार्य यह सुनिश्चित करना भी है कि बचत की गई राशि को निवेश में लगाया जाए और उससे सभी हितधारकों के लिए पूंजी एवं संपत्ति का निर्माण हो। इसके लिए निवेशकों का शिक्षित एवं जागरूक होना जरूरी है। निवेशकों को अपनी वित्तीय योजना बनानी चाहिए और अपने वित्तीय लक्ष्यों के अनुरूप निवेश के लिए वित्तीय उत्पादों का चयन करना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि कुछ मूलभूत सिद्धांतों जैसे नियमित बचत और एक विविधता वाले पोर्टफोलियो में निवेश को हमेशा ध्यान में रखा जाना चाहिए। निवेशकों ने अपने प्रश्नों के माध्यम से निवेश एवं जोखिम संबंधी अहम जानकारियों का लाभ उठाया। कार्यक्रम का संचालन शाखा प्रमुख दिनेश्वर प्रसाद चतुर्वेदी ने किया।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...