Monday, May 29, 2023

किसी भी विषय को पढ़ने- पढ़ाने में संचार की भूमिका अहम: प्रो० संजीत कुमार गुप्ता


कुलपति द्वय ने पत्रकारिता के विद्यार्थियों को हिंदी पत्रकारिता दिवस की दी बधाई
बलिया। जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो० संजीत कुमार गुप्ता ने अपने साक्षात्कार में बताया कि किसी भी विषय को पढ़ने और पढ़ाने में  संचार की अहम भूमिका होती है।

 पत्रकारिता दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित इस कार्यक्रम में संचार माध्यमों की महत्त्वपूर्ण भूमिका का जो विश्लेषण किया गया, उसका प्रयोग करने की आवश्यकता है। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता प्रो. संजय सिंह, कुलपति, बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर केंद्रीय यूनिवर्सिटी, लखनऊ ने इस नई शिक्षा नीति पर कई शोध किए हैं। आपने बताया कि जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय और संबद्ध महाविद्यालयों को  इसके द्वारा ऐसे गुणवान और चरित्रवान विद्यार्थी तैयार करना होगा जो समाज के लिए उपयोगी सिद्ध हों। बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रति जागरूकता बढाने की आवश्यकता है। इसके लिए आपस में बैठकर, अभियान चलाकर, संचार के माध्यम से आगे बढ़ना चाहिए। साथ ही उन्होंने हिंदी पत्रकारिता दिवस पर समस्त पत्रकारों को उनके  बहुमूल्य सामाजिक योगदान के लिए धन्यवाद दिया। कुलपति द्वय ने सभी पत्रकार बंधुओं और पत्रकारिता के विद्यार्थियों को हिंदी पत्रकारिता दिवस की बधाई भी दी।
रिपोर्ट: विनय कुमार

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...