Friday, February 3, 2023

अब 27 गांवों को जल प्लावन से मिल जाएगी मुक्ति

विजयीपुर रेगुलेटर के क्षमता वृद्धि का मंत्री दयाशंकर सिंह ने किया शिलान्यास
बलिया। नगर व आसपास के गांवों को जलजमाव से मुक्ति दिलाने के लिए शुक्रवार को परिवहन राज्यमंत्री दयाशंकर सिंह ने विजयीपुर रेगुलेटर के क्षमता वृद्धि कार्य का आगाज किया। जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल आदि अधिकारियों की मौजूदगी में मंत्री दयाशंकर सिंह ने करीब चार करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले रेगुलेटर का विधिवत भूमि पूजन व फीता काट कर शुभारम्भ किया।
परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि इस रेगुलेटर के बन जाने के बाद नगर व इससे सटे आसपास के 27 गांवों को जलजमाव से मुक्ति मिल जाएगी। नगर व आसपास के गांवों में जल प्लावन की समस्या बहुत ही जटिल है और इसके समाधान के लिए शुरू से ही कटिबद्ध था। चुनाव के दौरान इसकी घोषणा भी की गई थी जिससे इस कार्य को प्राथमिकता पर रखा गया है। यह पूरा प्रोजेक्ट चार करोड़ रुपये से अधिक का है जिसमें शासन से अभी दो करोड़ रुपये का बजट जिले में आ भी गया है  कहा कि यह कार्य इसी वर्ष जून में पूरा हो जाएगा जिससे बरसात में लोगों को जलजमाव से निश्चित तौर पर मुक्ति मिल जाएगी। कहा शहर के कई वार्डों का मल जल इसी कटहल नाले में जाता है जिससे शहर में भी जलजमाव होता है। यह रेगुलेटर आजादी से पहले का बना है जिससे इसका जीर्णोद्धार नितांत आवश्यक है। कहा कि तत्कालिक रेगुलेटर से हर वर्ष जलजमाव की स्थिति होती है जिससे किसानों की फसलें हर साल चौपट हो जाती है। पानी निकासी की समुचित व्यवस्था नहीं होने से कटहल नाला हमेशा ओवरफ्लो हो जाता है। ऐसे में आमजन को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

 कहा कि विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए चुनाव के दौरान जो भी घोषणा की गई है उसे प्राथमिकता पर पूरा कराया जाएगा। इसके लिए निरंतर प्रयास जारी है। इस रेगुलेटर के बनने के बाद 1000 क्यूबेक प्रति सेकेंड की रफ्तार से पानी की निकासी होने लगेगी। इस मौके पर जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल, सीडीओ प्रवीण वर्मा, वीरेंद्र पाठक, टूनजी आदि मौजूद थे।
रिपोर्ट: असगर अली

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...