Thursday, December 21, 2023

श्रीनिवास रामानुजन के गणित के क्षेत्र में किये गए योगदान पर हुई चर्चा

चंद्रशेखर विवि में नेशनल मैथमेटिक्स सप्ताह’ का हुआ आयोजन
बलिया। नेशनल मैथमेटिक्स सप्ताह अंतर्गत 21 दिसंबर दिन गुरुवार  को श्रीनिवास रामानुजन के जन्मदिन के अवसर पर कुलपति प्रो. संजीत कुमार गुप्ता के कुशल मार्गदर्शन में गणित विभाग, जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय, बलिया द्वारा ‘नेशनल मैथमेटिक्स सप्ताह’ का आयोजन किया गया। 
गणित विभाग की डॉ. संगीता मद्धेशिया ने श्रीनिवास रामानुजन के गणित के क्षेत्र में किये गए योगदान पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने बताया कि रामानुजन ने आधुनिक काल में गणित के क्षेत्र में भारत को फिर से पुरानी प्रतिष्ठा दिलाई। उनके तेजस्वी प्रतिभा एवं ओजस्वी व्यक्तित्व और से पुरा विश्व चमत्कृत एवं लाभान्वित हुआ। इस आयोजन में विश्वविद्यालय के विद्यार्थिओं ने ‘मैथमेटिक्स क्विज प्रतियोगिता’ में उत्साहपूर्वक एवं बड़ी संख्या में प्रतिभाग किया और अच्छे अंक प्राप्त विद्यार्थिओं को ई-सर्टिफिकेट एवं पेन से पुरस्कृत किया गया। 

इस अवसर पर गणित विभाग के शिक्षक डॉ. संगीता  मद्धेशिया एवं श्री राजकुमार, शैक्षिक निदेशक डॉ. पुष्पा मिश्रा, डॉ. रजनी चौबे, डॉ. सरिता पांडेय एवं विश्वविद्यालय के अन्य शिक्षक ने अपनी उपस्थिति से विद्यार्थिओं का उत्साहवर्धन किया।
रिपोर्ट: विनय कुमार

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...