Friday, September 8, 2023

प्रशिक्षण से ही संवारते हैं भविष्य


इनरव्हील क्लब बलिया के निर्देशन में दिया गया अगरबत्ती निमार्ण कार्य का प्रशिक्षण
बलिया। शहरी आजीविका मिशन के तहत गठित महिला स्वयं सहायता समूहों के महिलाओं को इनरव्हील क्लब बलिया के बैनर तले विजयीपुर में शुक्रवार को अगरबत्ती निमार्ण कार्य का प्रशिक्षण दिया गया। 

इस अवसर पर क्लब के अध्यक्ष कविता सिंह ने बताया कि संस्था महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास में ग्रामीण एवं शहरी आजीविका मिशन से जुड़ी महिला स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को अगरवत्ती निमार्ण, बिन्दीं, मशरुम, जैम, जैली, पापड़ बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ताकि महिला आत्मनिर्भर बन सके। क्लब के पूर्व अध्यक्ष नीलिमा सिंह, जया सिंह, आशा पाण्डेय आदि लोगों ने महिलाओं को आगे बढ़ने एवं बच्चों को उत्तम शिक्षा देने की टिप्स बताई। इन लोगों ने यह भी कहा कि कोई व्यवसाय ईमानदारी एवं लगन के साथ करने से सफलता प्राप्त होती है। तथा प्रशिक्षण प्राप्त करने से भविष्य भी संवरता है। अनुदेशक हरिशंकर वर्मा, संतोष तिवारी का भी सहयोग रहा। इस प्रशिक्षण में रेनू, प्रभावती, उमावती, रेखा, कविता, रजनी आदि महिलाओं ने सहभागिता किया।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...