Friday, August 4, 2023

अनुसूचित जनजाति गोंड खरवार के जाति प्रमाण पत्र के लिए सौंपा गया ज्ञापन


प्रमाण-पत्र निर्गत में राजस्व कर्मचारियों द्वारा किया जा रहा हिला- हवाली
बलिया। अनुसूचित जनजाति मोर्चा उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर संजय गोंड, बासडीह विधायिका केतकी सिंह व भाजपा जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू के नेतृत्व में जिलाधिकारी को गोंड और खरवार जाति के लोगों का जाति प्रमाण पत्र बनाने की मांग को लेकर पत्रक सौंपा गया। 

पत्रक के माध्यम से अवगत कराया कराया गया कि जनपद बलिया में लाखों की संख्या में गोंड व खरवार जाति के लोग निवास करते हैं, जो कि अनुसूचित जनजाति की सूची में सूचीबद्ध है। जनपद बलिया में इनके प्रमाण-पत्र निर्गत में राजस्व कर्मचारियों द्वारा निरंतर हिला- हवाली किया जा रहा है, जिससे निरंतर समस्याएँ उत्पन्न हो रही है। इस वर्ग के बच्चों का भविष्य अंधकार में चला गया है। राजस्व कर्मचारियों के प्रति समाज में अत्यंत रोष व्याप्त है, जोकि कभी भी हिंसात्मक रूप ले सकता है। यह नि:संदेह एक सभ्य समाज के लिए घातक है। समाज के अंतिम पायदान पर अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोग है, ऐसे में उनके साथ इस प्रकार के प्रकरण अति- संवेदनशील है। आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत भी इस मुद्दे का तत्काल निराकरण करने की आवश्यकता है।  उपरोक्त के क्रम में बलिया जनपद के समस्त तहसीलदारों को निर्देशित करने की मांग किया कि प्रमाण पत्र बनाया जाए। पत्र देने से पश्चात कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक भी किया गया।

इस दौरान राजेश गोंड, सभासद  प्रतिनिधि सत्येंद्र गोंड बब्लू, पिंटू गोंड, सचिन गोंड, प्रदीप गोंड, मुंजी गोंड, राजीव गोंड, तारकेश्वर गोंड, मुकेश गोंड, आकाश गोंड, अजीत गोंड व दर्जनों लोग मौजूद रहे।
रिपोर्ट: विक्की कुमार गुप्ता

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...