Saturday, October 8, 2022

सहतवार- बाँसडीह-बलिया रेल खण्ड का हुआ सेफ्टी ऑडिट निरीक्षण

बाँसडीह-बलिया रेल खण्ड पर दलदली भूमि की समस्या के निदान की हुई समीक्षा
बलिया। रेलवे प्रशासन द्वारा आगामी जाड़े एवं कोहरे के मौसम को ध्यान में रखकर संरक्षित और तीव्रगामी रेल यात्रा सुनिश्चित करने के लिये कार्ययोजना के तहत आज शनिवार  को मुख्य संरक्षा अधिकारी, पूर्वोत्तर रेलवे मुकेश मल्होत्रा एवं उनकी टीम द्वारा सहतवार, बलिया स्टेशनों एवं सहतवार- बाँसडीह-बलिया रेल खण्ड का सेफ्टी ऑडिट निरीक्षण किया गया। इसके साथ ही साथ बाँसडीह-बलिया रेल खण्ड पर किमी सं-59 से किमी 62 तक दलदली भूमि की समस्या और उसपर रेल पटरियों के सुदृढ़ीकरण का निरीक्षण कर समस्या के निदान की समीक्षा की गयी।
इस अवसर पर मुख्य यात्री यातायात प्रबंधक, गोरखपुर आलोक सिंह, मुख्य विद्युत डिजाइन इंजीनियर ओ पी सिंह, चीफ रोलिंग स्टाक इंजीनियर/फ्रेट एस.के.भारती, मुख्य सिगनल इंजीनियर नीरज गुप्ता, उप मुख्य इंजीनियर (ट्रैक) राजेन्द्र प्रसाद, अपर मंडल रेल प्रबंधक(ऑपरेशन) एस पी एस यादव, वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी आशुतोष शुक्ला, वरिष्ठ इंजीनियर द्वितीय सत्यम सिंह, वरिष्ठ मंडल सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर-2 यशवीर सिंह, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक (सामान्य) ए के सक्सेना, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (सामान्य)  पंकज केशरवानी, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर(कर्षण) आर एन सिंह, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर (ऑपरेशन) ए के श्रीवास्तव एवं वरिष्ठ पर्यवेक्षक उपस्थित थे। 
मुख्य संरक्षा अधिकारी श्री मल्होत्रा एवं सेफ्टी ऑडिट टीम के साथ सुबह सहतवार स्टेशन पहुंचकर  अपने निरीक्षण की सुरुआत सहतवार स्टेशन के स्टेशन पैनल,रिले रूम, बैटरी रूम, इंटीग्रेटेड पावर सप्लाई रूम, रिले रूम, बैटरी रूम, पॉइंट एण्ड क्रासिंग का गहन निरीक्षण कर किया और उपकरणों के समयबद्ध अनुरक्षण की जानकारी ली। साथ ही सहतवार स्टेशन में कार्यरत संरक्षा श्रेणी के कर्मचारियों का  संरक्षा के प्रति ज्ञान परखा। इसके साथ ही उन्होंने सहतवार-बाँसडीह रेल खण्ड पर किमी सं-48/05-06 पर ट्रैक का अनुरक्षण कर रहे इंजीनियरिंग गैंग संख्या 06 का निरीक्षण किया गैंग के टूल्स एवं सेफ्टी गैजेट्स की जाँच की। उन्होंने गैंग कर्मचारियों के संरक्षा ज्ञान को परखने के बाद उन्हें संरक्षा के प्रति सदैव उत्तरदायी रहने की शपथ दिलाई गयी। 

तदुपरान्त सेफ्टी ऑडिट टीम निरीक्षण स्पेशल ट्रेन से बाँसडीह यार्ड में किमी संख्या-55/25-29 पर पावर सब स्टेशन का निरीक्षण किया और विद्युत विफलता अथवा आपात काल में फेल-सेफ पध्दति समेत अर्थ की जाँच की। इसके बाद सेफ़्टी ऑडिट टीम बाँसडीह -बलिया रेल खण्ड पर किमी सं-56/04-05 पर स्थित ट्रैफिक समपार सं-05 का निरीक्षण किया और गेट मैन का संरक्षा ज्ञान परखा। इसके साथ ही रोड सरफेस, गति अवरोधक, गेट सिग्नल्स, चेतावनी बोर्ड एवं हाइट गेजों की भी जाँच की और संतुष्ट होने के पश्चात बलिया स्टेशन पहुँचे और संरक्षित यातायात प्रबंधन हेतु इंजीनियरिंग, सिगनल,ऑपरेटिंग विभाग के संरक्षा से जुड़े कर्मचारियों की सक्षमता प्रमाण पत्र एवं पीरियाडिकल मेडिकल परिक्षण रिपोर्ट की जाँच की गयी। इसके साथ ही बलिया स्टेशन सेक्शन में संस्थापित बर्थिंग ट्रैकों, पॉइंट मशीनों, सिगनलों, पैदल उपरिगामी पूल की ऊँचाई एवं अप्रोच, प्लेटफार्म लेंथ क्लियरेंस, फायर एलार्म, स्टेशन वर्किंग रूल, रिले रूम, पॉइन्ट संख्या 210 B की क्रासिंग, स्विच एक्सटेंशन जॉइन्ट सं-13 तथा विभिन्न उपकरणों की फेल सेफ साइड प्रणाली आदि का गहन निरीक्षण करते हुए संरक्षा की समीक्षा की और सम्बंधित को निर्देश दिए। 

अपने निरीक्षण के दौरान उन्होंने  में ट्रैक्शन ओवर हेड लाइन, पावर फिडर, समपार फाटकों,कर्वेचर, पूल पुलियाओं के स्टैंडर्ड मानकों का परीक्षण करते हुए ब्लाक सेक्शन के मध्य रेल खण्ड का  स्टैंडर्ड मानकों के अनुसार लाइन फिटिंग्स और उसपर संस्थापित सिगनलो, टर्न आउट्स,  बैलास्टिंग एवं पैकिंग, कर्वेचर पर पर्याप्त क्लियरेंस, पॉइंट्स एंड क्रासिंग, रेलवे ट्रैक लाइन फिटिंग्स, विद्युतिकृत कलर लाइट सिगनल, लॉक एण्ड ब्लाक टोकन लेस इंस्ट्रूमेंट,ब्लाक ओवरलैप, ब्लाक एवं सिगनल ओवरलैप, प्लेटफार्म पर यात्रियों की सुरक्षा /संरक्षा के सम्बन्ध में निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने इस खण्ड में स्थित विभिन्न समपार फाटकों के बूम लॉक की लाकिंग एवं  हाईट गेजों के संस्थापन को सुनिश्चित किया एवं इस खंड में पड़ने वाले पुल-पुलिया एवं कर्वेचर पर ट्रैक फिटिंग्स का गहन निरीक्षण किया और सम्बंधित को निर्देश दिया।

  इस दौरान इस ब्लाक खण्ड में गाड़ियों की रफ्तार बढ़ाने के लिए  रेल ज्वाइन्टस तथा जाग्लड फिश प्लेटों के बोल्ट होल का परीक्षण एवं ल्यूब्रीकेशन कार्य का निरीक्षण किया गया और  एल.डब्लू.आर. एवं सी.डब्लू.आर. की डिस्ट्रेसिंग के साथ ही रेल पथ की सारी खामियों को दूर कराने का निर्देश दिया गया। ठंड के मौसम में कोल्ड वेदर पेट्रोलिंग हेतु प्रबन्धन की समीक्षा की गयी। रेल के तापमान की नियमित रूप से जाँच कराने तथा इसका रिकार्ड रजिस्टर में भी दर्ज किये जाने का निर्देश दिया गया। सेफ्टी टीम ने  साथ ही पर्याप्त मात्रा में पटाखा सिगनल की उपलब्धता, सिगनल साइटिंग बोर्ड पर ट्रैक के आर-पार लाइम मार्किंग (चूने की मार्किंग), सिगनल साइटिंग बोर्ड, डब्लू.एल.बोर्ड, फॉग सिगनल पोस्ट, समपारों के लिफ्टिंग  बैरियर पर पीले/ काले ल्यूमिनस स्ट्रिप की व्यवस्था स्पष्ट दृश्यता हेतु सभी अपेक्षित कार्य पूरे पाए  गये।

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