Wednesday, March 20, 2024

होली त्योहार में कोई नई परंपरा की नही होगी शुरुआत: ज़िलाधिकारी

होलिका दहन और होली त्यौहार को सकुशल संपन्न कराने को लेकर हुई शांति समिति की बैठक
बलिया। होलिका दहन और होली के त्यौहार को को सकुशल संपन्न कराने को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक बुधवार को जिलाधिकारी रवींद्र कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हुई।

 जिलाधिकारी ने इसमें एक-एक कर सभी शान्ति समिति के सदस्यों से बातचीत कर उनकी समस्याएँ सुनी और पूरी ज़िम्मेदारी के साथ समाधान कराने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिये। साथ ही समिति के सदस्यों को सुरक्षा व अन्य व्यवस्था के दृष्टिगत जरूरी सतर्कता बरतने के लिए कहा। जनपद में होलिका दहन 24 मार्च को रात्रि में संपन्न होगा और 25 मार्च सुबह से दोपहर 1:00 तक रंग भरी होली का त्यौहार मनाया जाएगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी जनपदवासी होलिका दहन और होली के त्यौहार को परम्परागत,पूरे हर्षोल्लास व शांतिपूर्ण ढंग से मनाएं । जनपद में कोई नई परंपरा की शुरुआत नहीं होगी।कोई ऐसा कार्य न किया जाए, जिससे किसी की भावना को ठेस पहुँचे। उन्होंने शांति समिति के सदस्यों से होली के दिन शराब न पीने और उपद्रव से परहेज़ करने का आग्रह किया। कहा कि रंग के बजाय कीचड़ एवं अन्य रासायनिक सामग्रियों का प्रयोग कदापि न करें। यदि क़ानून व्यवस्था के साथ खिलवाड़ हुआ तो कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

उन्होंने नगरपालिका/ नगर पंचायतों के ईओ को नगरीय क्षेत्रों में और ग्रामीण क्षेत्रों के होलिका दहन वाले स्थानों के लिए डीपीआरओ को समुचित साफ-सफाई एवं होली के दिन 12:00 बजे के बाद से पानी की उपलब्धता को सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। विद्युत विभाग के एक्सईएन को यह सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया कि होलिका दहन वाले स्थानों पर केबल वाले तार ना हो। उन्होंने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों को अभियान चलाकर नकली खोया, मिठाई, मेवा और पनीर जैसे खाद्य पदार्थों का सैंपल लेकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने चिकित्सा विभाग को विशेष रूप से बैठक में उपस्थित एसीएमओ को सीएमओ के सामंजस्य से सभी सीएचसी, पीएचसी और जिला अस्पतालों के डॉक्टरों और एंबुलेंस को सक्रिय रखने का निर्देश दिया। उन्होंने सिटी मजिस्ट्रेट,सभी सीडीएम और सीओ को अपने अपने क्षेत्रों में भ्रमण करते हुए शांतिपूर्वक होली के त्यौहार को संपन्न कराने का निर्देश दिया।

एसपी देव रंजन वर्मा ने कहा कि गरिमा के अनुरूप शांतिपूर्ण ढंग से ही यह त्यौहार मनाया जाए। उन्होंने सभी शांति समिति के सदस्यों को उनके यहां होने वाले होलिका दहन की सूचना अपने पास के थाने में अवश्य देने को कहा। उन्होंने थानों में होने वाली शांति समिति की बैठकों में पिछले वर्षों के चिन्हित स्थानों के बारे में सावधानी बरतने का निर्देश दिया। उन्होंने होलिका दहन वाले क्षेत्रों में लगाए गए चौकी इंचार्ज और बीट कांस्टेबल सहित अन्य पुलिसकर्मियों को होलिका दहन की शुरुआत से लेकर समाप्ति तक ड्यूटी पर बने रहने का निर्देश दिया। 

बैठक में एडीएम डीपी सिंह, एएसपी अनिल कुमार झा, सिटी मजिस्ट्रेट इंद्रकांत द्विवेदी, सहित अन्य अधिकारी एवं शांति समिति के सदस्यों में बब्लू भाई, लाल बच्चन प्रजापति, असगर अली सहित शांति समिति के सदस्य मौजूद थे।
रिपोर्ट: असगर अली

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...