Saturday, June 3, 2023

विश्व साइकिल दिवस पर निकली जन जागरूकता रैली


चंद्रशेखर विवि के राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा मनाया गया दिवस
बलिया। जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर संजीत कुमार गुप्ता के  संरक्षण और निर्देशन में शनिवार को विश्व साइकिल दिवस मनाया गया। जिसका मुख्य शीर्षक  "राइडिंग टुगेदर फॉर ए सस्टेनेबल फ्यूचर" है। 

इस अवसर पर विश्वविद्यालय परिसर में साइकिल रैली आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी भवन से राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा निकाली गई और रैली बसन्तपुर गांव तक जन जागरूकता फैलायीं। इस कार्यक्रम में प्रभारी निदेशक शैक्षणिक डॉ अजय कुमार चौबे ने कहा कि कार्बन उत्सर्जन को कम करने और जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के साथ ही वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए समाज पर साइकिल के उपयोग के महत्व पर प्रकाश डाला। कुल सचिव एस० एल० पाल ने बताया कि साइकिल एक सस्ता और टिकाऊ परिवहन है और समाज को स्वस्थ रखने का काम करती है और यह धूल प्रदूषण को कम करके वातावरण को स्वच्छ और अनुकूल बनाने में उपयोगी है।

 राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ लाल विजय सिंह ने बताया कि साइकिल से हमारे स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कहा कि रोजाना साइकिल चला कर अपने आपको तो स्वास्थ्य रखेंगे तथा अनेकों बीमारियों को भी दूर कर सकते है। साथ ही अपने पर्यावरण को भी दूषित होने से बचा सकते है। 

इस कार्यक्रम में प्राध्यापक डॉ० अमित सिंह, सुश्री ट्विंकल वर्मा, श्रीमती पूजा सिंह, डॉ अजीत जायसवाल, डॉ करुणेश दूबे, डॉ खुश्बू, डॉ० विनय कुमार,  डॉ आर एन सिंह, डॉ शैलेन्द्र सिंह, डॉ शशि प्रकाश शुक्ला एवम् अन्य प्राध्यापक और विद्यार्थी गण उपस्थित रहे।
रिपोर्ट: विनय कुमार

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...