Tuesday, February 21, 2023

इन्क्लूसिव ग्रोथ एवं पार्टिसिपेटरी डेवलपमेंट विषयक राष्ट्रीय संगोष्ठी का हुआ आयोजन

कुलपति प्रोफेसर कल्पलता पाण्डेय कर्नल रैंक से हुई सम्मानित
बलिया। जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन स्थित सभागार में मंगलवार  को G–20 "इन्क्लूसिव ग्रोथ एवं पार्टिसिपेटरी डेवलपमेंट" विषय पर एक राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी की अध्यक्षता विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो० कल्पलता पाण्डेय ने किया। 
संगोष्ठी के मुख्य अतिथि आईएएस ज्ञान प्रकाश उपाध्याय (कैबिनेट सेक्रेटरी, सिक्किम सरकार) ने अपने उद्बोधन में कहा कि संपूर्ण विश्व विकास के लिए भारत की ओर देख रहा है। वर्तमान समय में जब सभी विकसित देशों की अर्थव्यवस्था मंदी के दौर से गुजर रही है, तब भारत सबसे तेज विकास कर रहा है। जरूरत इस बात की है कि विकसित और विकासशील देश मिलकर कार्य करे तभी पूरी मानवता का कल्याण संभव हो सकता है। उल्लेखनीय है कि ज्ञान प्रकाश उपाध्याय बलिया के मूल निवासी लिविंग लीजेंड्स ऑफ बलिया फोरम के  सम्मानित सदस्य हैं। इसलिए आपने बलिया और विश्वविद्यालय के प्रगति के लिए प्रतिबद्धता प्रकट की और इसके समावेशी विकास के लिए प्रयत्न करने की आवश्यकता बताई।

समारोह के विशिष्ट अतिथि ए०पी० उपाध्याय पूर्व अधीक्षण अभियंता, लोक निर्माण विभाग, उत्तर प्रदेश ने छात्रों को संबोधित किया और विश्वविद्यालय तथा बलिया के विकास के लिए उनके प्रयत्नों को आवश्यक बताया।अध्यक्षीय उद्बोधन करते हुए प्रो० कल्पलता पाण्डेय ने कहा कि लिविंग रिजल्ट ऑफ बलिया के सदस्यों के कार्यानुमत का लाभ बलिया और विश्वविद्यालय को प्राप्त होगा। इनकी विशेषता का लाभ शिक्षण अनुसंधान और बलिया के समावेशी विकास में क्रियान्वयन किए जाने की दिशा में निर्णायक भूमिका अदा करेगा। माननीय कुलपति जी ने कहा कि G–20 भारत के विकास के लिए आवश्यक है। प्रत्येक भारतीय अपने स्तर से समर्पित होकर कार्य करें तो आने वाले समय में भारत एक विकसित राष्ट्र के रूप में परिलक्षित होगा। 

इसके साथ ही संगोष्ठी के प्रथम तकनीकी सत्र जिसका विषय यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट – रोड अहेड फॉर सर्वोत्तम प्रदेश प्रारंभ हुआ जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में डॉ० ऋषि विवेक धर, अमरनाथ मिश्र पीजी कॉलेज ,दुबे छपरा, बलिया और प्रो० डॉ० रविंद्र रेना, डरबन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी रिपब्लिक ऑफ साउथ अफ्रीका ने G–20 भारत की अध्यक्षता के महत्व पर प्रकाश डाला। इसी क्रम में प्रो० एच०के० सिंह, काशी हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी और डॉ० सत्यप्रकाश गुरु, घासीदास विश्वविद्यालय, बिलासपुर, छत्तीसगढ़ ने भी G–20 की अपार संभावना पर विचार व्यक्त किए।

इस एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन विश्वविद्यालय परिसर के वाणिज्य विभाग और अर्थशास्त्र विभाग के प्राध्यापकों द्वारा किया गया। प्रथम सत्र का संचालन वाणिज्य विभाग के सह आचार्य डॉ० विनीत सिंह और धन्यवाद ज्ञापन अर्थशास्त्र विभाग के डॉ० गुंजन कुमार ने किया। तकनीकी सत्र का संचालन डॉ० प्रज्ञा बौद्ध और इस संगोष्ठी का धन्यवाद ज्ञापन डॉ० विजय शंकर पाण्डेय ने किया। इस संगोष्ठी में निदेशक शैक्षणिक  डॉ० पुष्पा मिश्रा, सह आचार्य डॉ० अजय कुमार चौबे और सह आचार्य डॉ० प्रियंका सिंह के साथ विश्वविद्यालय परिसर के समस्त प्राध्यापकगण उपस्थित रहे। संगोष्ठी के आयोजन में विश्वविद्यालय परिसर की गृह विज्ञान विभाग के प्राध्यापकों का विशेष सहयोग रहा।


कुलपति प्रोफेसर कल्पलता पाण्डेय कर्नल रैंक से हुई सम्मानित 
जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय बलिया के कुलपति प्रोफेसर कल्पलता पाण्डेय को एक सादे समारोह में एनसीसी कर्नल की मानद उपाधि प्रदान की गई। एनसीसी 93वीं बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल एम० हनु  राव और कुलानुशासक प्रो० अरविंद नेत्र पाण्डेय ने इस अवसर पर कुलपति महोदया को बैच एवं कैप पहनाकर ऑनरेरी कर्नल रैंक से सम्मानित किया गया। भाव विभोर कुलपति ने कहा कि यह उनके बचपन के सपने को पूर्ण होने का अवसर है। उनकी हमेशा से सेना में सम्मिलित होकर देश की सेवा करने की इच्छा थी जो आज इस अवसर पर पूर्ण हुई।

इस अवसर पर प्रो० नीरजा सिंह, प्राचार्य गुलाब देबी महाविद्यालय, डॉ धर्मात्मानंद, प्राचार्य मथुरा डिग्री कॉलेज रसड़ा,  90 एवं 93 वीं बटालियन एन०सी०सी० के समस्त अधिकारी गण तथा विश्वविद्यालय के प्राध्यापक तथा कर्मचारी गण उपस्थित रहे।
रिपोर्ट: विनय कुमार

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...