Monday, February 6, 2023

राजनीतिक ताकत के रूप में एकजुट हों आदिवासी जनजाति समुदाय: सांसद नाबा कुमार सरनिया


पूर्वांचल दौरा के दौरान मऊ होते बलिया पहुंचे असम कोकराझार के लोकसभा सांसद
बलिया। असम कोकराझार के आदिवासी लोकसभा सांसद नाबा कुमार सरनिया उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल दौरा मऊ से होते हुए रविवार की रात बलिया पहुंचे। 
इस मौके पर वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि भारत के राजपत्र, संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश संशोधन अधिनियम- 2002 द्वारा बलिया जिले में निवास करने वाले गोंड, खरवार को अनुसूचित जनजाति के रूप में मान्यता दी गई है जिसका अनुपालन तहसीलदार व लेखपाल गण द्वारा नहीं किया जा रहा है। राजपत्र, संविधान, शासनादेश की घोर अवमानना/अवहेलना की जा रही है। गोंड जाति प्रमाण पत्र जारी करने के मुद्दे को हमारे द्वारा संसद सत्र में भी प्रमुखता से उठाया गया है जिसके क्रम में जनजाति कार्य मंत्रालय भारत सरकार माननीय अर्जुन मुंडा जी द्वारा उत्तर प्रदेश शासन के मुख्य सचिव को आवश्यक कार्रवाई करने हेतु लिखित रूप से निर्देश भी दिया गया है। पूरे पूर्वांचल के गोंड जनजाति समुदाय के लोग अपनी जाति प्रमाण पत्र के लिए लगातार आंदोलित हैं जिसका संज्ञान प्रदेश सरकार द्वारा लिया जाना चाहिए। भाजपा सरकार एक तरफ जनजाति गौरव दिवस तो मनाती है वहीं दूसरी तरफ जनजातियों के जाति प्रमाण पत्र जारी करने में हीला- हवाली करने वाले संविधान और शासनादेश की घोर अवहेलना करने वाले लेखपाल तहसीलदार पर अनुशासनात्मक कार्रवाई नहीं की जा रही है। आगे कहा कि आदिवासी जनजाति समुदाय के लोगों को अपने गौरवशाली अतीत से प्रेरणा लेकर राजनीतिक ताकत के रूप में गोलबंद होकर एक मजबूत पॉलीटिकल पावर बनने की आवश्यकता है। तभी अपने संवैधानिक अधिकारों की रक्षा कर पाएंगे।

इस अवसर पर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री उत्तर प्रदेश प्रभारी अरविंद गोंडवाना, संजय गोंड, आनंद शंकर गोंड, जितेंद्र कुमार गोंड, धनंजय गोंड, राजाराम गोंड सहित अनेकों लोग रहे।

No comments:

Post a Comment

नवागत थानाध्यक्ष के लिए माफियाओं व तस्करो पर लगाम लगाना होगी एक चुनौती

हल्दी (बलिया)। कर्तव्य के प्रति घोर लापरवाही, उदासीनता, अकर्मण्यता एवं अनुशासनहीनता के आरोप में पुलिस अधीक्षक विक्रांत वीर ने हल...