Thursday, February 16, 2023

वित्तीय लेनदेन करते समय बरतें सावधानी

आयोजित हुआ वित्तीय साक्षरता सप्ताह कार्यक्रम
नरही (बलिया)। अग्रणी जिला प्रबंधक सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा वित्तीय साक्षरता सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन सोहाव नारायण फार्मर डेयरी प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड (एफपीओ) नरही स्थित कार्यालय पर किया गया।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रिजर्व बैंक के एजीएम नेत्र सिंह दुग्ताल ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। 
इस दौरान उन्होंने उपस्थित किसानों से कहा कि कभी भी वित्तीय लेनदेन करते समय सावधानी बरतें। जिससे किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी का शिकार होने से बच सकें  किसी को भी मोबाइल फोन पर ओटीपी साझा करने से पहले पूरी सावधानी बरतने की जरूरत है। इस दौरान नाबार्ड के डीडीएम मोहित यादव ने बताया कि बैंकों से किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर रिजर्व बैंक के टोल फ्री नंबर 14448 पर अपनी शिकायत दर्ज कराया जा सकता है। साथ ही उन्होंने डिजिटल बैकिंग के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। एफएलसीसी के निदेशक अनिल कुमार शुक्ल ने सरकार द्वारा दी जा रही विभिन्न प्रकार के सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं की जानकारी दी। आर सेट्टी के फैकेल्टी इंचार्ज शिव सहाय ने अपने संस्थान में चलाए जा रहे विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि हमारे यहाँ सभी प्रशिक्षण निःशुल्क प्रदान किया जाता है। कार्यक्रम के दौरान डीडीएम नाबार्ड ने सभी अतिथियों को नाबार्ड द्वारा संचालित इस डेयरी एफपीओ की गतिविधियों से सभी को अवगत कराया।

      कार्यकम का संचालन माँ सुरसरी सेवा संस्थान के सचिव डॉ सुधीर कुमार सिंह ने किया तथा अध्यक्षता एफपीओ के डायरेक्टर नमोनारायण राय ने किया। कार्यक्रम के अंत में एफपीओ के सीईओ वैभव नारायण राय ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस दौरान एलडीएम कार्यालय के रोहित कुमार, सेवा सदन स्कूल कथरिया के एकेडमिक इंचार्ज राजनारायण सिंह आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...