Tuesday, October 1, 2024

भाषण प्रतियोगिता में अमृता यादव प्रथम एवं द्वितीय स्थान पर रही अंकित चौबे

गुलाब देवी महिला महाविद्यालय में संवाद एवं भाषण प्रतियोगिता का हुआ आयोजन 
बलिया। गुलाब देवी महिला महाविद्यालय में मंगलवार को "आत्मनिर्भर भारत" विषय पर संवाद एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आए पूर्व प्राचार्य अमरनाथ पीजी कॉलेज दुबे छपरा के प्रो. गणेश कुमार पाठक द्वारा छात्राओं को स्वावलंबी होने तथा आत्मनिर्भरता की ओर अपने कदम आगे बढ़ाने की बात की।

 श्री पाठक ने बहुत ही सरल एवं सहज शब्दों में आत्म निर्भरता के सभी पक्षों  सामाजिक, आर्थिक, संस्कृतिक, राजनीतिक एवं शैक्षिक पर प्रकाश डाला। उन्होंने अपने वक्तव्य में छात्राओं को कुटीर व लघु उद्योगों सहभागिता देकर आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा दी।  इसके साथ ही उन्होंने छात्राओं को स्वदेशी वस्तुओं के प्रयोग तथा "वोकल फार लोकल" के लिए जागरूक किया। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर निवेदिता श्रीवास्तव ने महिलाओं को स्वावलंबी एवं आर्थिक रूप से सशक्त बनकर अर्थव्यवस्था में पुरुषों के बराबर भागीदारी की बात बताई। कार्यक्रम समन्वयक डॉ नेहा आचार्य ने छात्राओं को विदेशी वस्तुओं की  चकाचौंध से दूर होकर स्वदेशी वस्तुओं को अपनाने एवं भारतीय उत्पादों के प्रयोग व पढ़ लिख कर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया। इस कार्यक्रम में भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें महाविद्यालय की स्नातक एवं स्नातकोत्तर की छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। भाषण प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान क्रमशः कुमारी अमृता यादव, अंकित चौबे तथा अनुष्का को प्राप्त हुआ। 

सभी प्रतिभागी छात्राओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए।संपूर्ण कार्यक्रम में महाविद्यालय के सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाओं ने योगदान दिया। कार्यक्रम में महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर निवेदिता श्रीवास्तव जी का विशेष निर्देशन प्राप्त हुआ।

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...