Saturday, August 3, 2024

समयान्तर्गत व गुणवत्तापूर्ण समाधान सुनिश्चित कराएंः जिलाधिकारी

सिकंदरपुर तहसील में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस पर सुनी जनता की फरियाद
सिकंदरपुर (बलिया)। जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने सिकंदरपुर में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस पर शनिवार को जनता की फरियाद सुनी। इस दौरान कुल 154 शिकायतें आई, जिनमें 12 का मौके पर निस्तारण कराया गया। जिलाधिकारी ने शेष समस्याओं को सम्बन्धित अधिकारियों को सौंपते हुए निर्देश दिया कि एक हप्ते के अंदर गुणवत्तापरक समाधान सुनिश्चित कराएं। सार्वजनिक अतिक्रमण हटाने में लापरवाही बरतने पर गौरा के लेखपाल कमलेश पासवान पर विभागीय कार्यवाई करने के निर्देश एसडीएम रवि पासवान को दिया। 

जिलाधिकारी ने कहा कि जनता की शिकायतों का त्वरित समाधान करना इस आयोजन का उद्देश्य है। जो शिकायत आती है, उसे डायरी में नोट कर एक हप्ते के अंदर समाधान कराएं। निस्तारण की रैण्डम चेकिंग की जाएगी और लापरवाही मिली तो कार्रवाई भी होगी। राजस्व से सम्बन्धित मामलों पर कहा कि मौके पर जाएं तो शिकायतकर्ता को भी फोन कर बुलाएं और समाधान के प्रति संतुष्ट करें। यह भी कहा कि मौका मुआयना या पैमाइस कर सिर्फ चिन्हांकन व रिपोर्ट ही नहीं लगाया जाए, बल्कि प्रकरण का सम्पूर्ण समाधान सुनिश्चित कराएँ। एसडीएम को निर्देश दिया कि कोई कब्जा हटवाने के बाद दोबारा कब्जा कोई करता है तो सख्त कार्यवाई करें। लेखपाल को मौके पर भेजने के बाद समाधान का फॉलोअप भी करें। दो पक्षों के बीच अगर कोई समझौता होता है तो उसका अनुपालन भी कराएं। किसी प्रकरण में जांच टीम बनी है और रिपोर्ट में देरी होती है तो उसके प्रति भी जवाबदेही तय की जाए।

सार्वजनिक भूमि पर अतिक्रमण व वरासत में देरी पर दिखे सख्त
सार्वजनिक भूमि पर अतिक्रमण व वरासत के लंबित प्रकरण पर जिलाधिकारी सख्त दिखे। एसडीएम को यह चेतावनी दी कि सार्वजनिक भूमि पर अतिक्रमण की शिकायत मिली तथा वरासत के मामले तीन महीने से अधिक समय तक लंबित मिले तो सम्बन्धित की जवाबदेही तय कर निलम्बन व प्रतिकूल प्रविष्टि की कार्यवाई होगी। खतौनी में नाम या रकबा गलत होने की शिकायत आने पर निर्देश दिया कि लेखपाल या तहसील स्तर से गलती हो तो जनता को परेशानी न उठाना पड़े। एसडीएम तत्काल ऐसे प्रकरण को संज्ञान लेकर हल कराएं। चकबंदी के मामले ज़्यादा आने पर एसओसी को निर्देश दिया कि यहाँ तैनात चकबंदों लेखपालों के कार्य की समीक्षा करें। एसपी विक्रांत वीर व अन्य ज़िला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।
रिपोर्ट: असगर अली

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...