Wednesday, May 24, 2023

जीवनचर्या में परिवर्तन व संतुलित खुराक है आवश्यक: डॉ.अभिषेक गुप्ता

मधुमेह रोगी समय से उपचार करा दृष्टि को खोने से रोक सकते हैं
बलिया। शांति देवी नेत्रालय के डॉक्टर अभिषेक गुप्ता नेत्र सर्जन (फेको रेटिना एवं नाखूना विशेषज्ञ) इंटरनेशनल एंड नेशनल पेपर प्रजेंन्टर, फेलो- श्राफ नेत्र इन्स्टीच्यूट, रेटिना विभाग दिल्ली ने बताया कि मधुमेह से अंधापन कैसे होता है?
आँख का सबसे महत्वपूर्ण भाग रेटिना है जो मस्तिष्क को रोशनी भेजता है और और हमें इस योग्य बनाता है कि हम देख सके। मधुमेह के शुरू होने पर ही रेटिना के खराब हो जाने का खतरा रहता है जिसके कारण बिना दर्द के ही आँख की रोशनी धीरे-धीरे घटती जाती है। मधुमेह के आरम्भिक परिवर्तनों से कोई लक्षण दिखाई नहीं देता है। ये रेटिना का अप्रत्यक्ष हास है। यदि इसी समय इलाज करा लिया जाय तो आँख की दृष्टि बचाई जा सकती है।

मधुमेह के रोगी दृष्टि को खोने से कैसे रोक सकते
 हैं ? 
इसके लिए रेटिना विशेषज्ञ डाक्टर के परामर्श के अनुसार पुतली को दवा डालकर फैलाकर रेटिना का विस्तृत परीक्षण होना चाहिए।
क्या डायबिटिक रेटिनोपैथी का कोई इलाज भी है? 
डाइबिटिक रेटिनोपैथी को समय पर ठीक करने के लिए फंडस, फलारोसीन, एन्जियोग्राफी (FFA), आप्टिकल कोहेरेंस टोमोग्राफी (OCT), अल्ट्रासाउण्ड बी-स्कैन के साथ रेटिना की जांच बहुत जरूरी है डायबिटिक रेटिनोपैथी का इलाज, लेजर फोटो कुआगुलेशन, आँख में दवाइयों के इन्जेक्शन और विटरेक्टामी सर्जरी द्वारा किया जा सकता है। डायबिटिक रेटिनोपैथी को समुचित रूप से ठीक करने के लिए डायबिटिक, हाइपरटेंशन, एनीमिया, गुर्दों के कार्य और लिपिड प्रोफाइल पर नियंत्रण होना आवश्यक है।

मधुमेह पर काबू पाना :-
मधुमेह चुपचाप जान से मार देने वाली बीमारी है जो हमारे जागरुक होने से पहले ही हमारे शरीर को धीरे-धीरे खत्म कर देती है, मधुमेह पर काबू पाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है मधुमेह के बारे में पूरी जानकारी रखना पैर में होने वानी अनुभूतियों के नष्ट हो जाने से 'डायबिटिक पैर' डायबिटिक रेटिनोपैथी गुर्दों का फेल होना, हृदय सम्बन्धी अनके समस्यायें पैदा हो जाती है। आँखों समुचित रूप से मधुमेह पर काबू पाने के लिए डाक्टर के निर्देश के अनुसार दवाइयाँ, इंसुलिन के इंजेक्शन की जाँच पड़ताल, पैर की सावधानी, जीवन चर्या में परिवर्तन और संतुलित खुराक आवश्यक है।
रिपोर्ट: विक्की कुमार गुप्ता

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...