Thursday, March 2, 2023

बलिया, बेल्थरारोड व सुरेमनपुर रेलवे स्टेशन भी होंगे विकसित: रविन्द्र कुशवाहा

सलेमपुर सांसद  ने पार्टी कार्यालय पर की पत्र प्रतिनिधियों से वार्ता
बलिया। भारत सरकार का ऐतिहासिक अमृत काल का केन्द्रीय बजट 2023-24 मा० प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी द्वारा एक फरवरी को संसद में रखा गया।

उक्त बातें सांसद रविन्द्र कुशवाहा ने पार्टी कार्यालय पर पत्रकार वार्ता में कहीं। देश के यशस्वी प्रधामंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की सोच में, नीतियों में एवं बजट मे गरीब, किसान, शोषित, वंचित का कल्याण केन्द्र बिन्दु में रहता है। मा० प्रधानमंत्री जी की यह संकल्पना चरितार्थ हो रही है कि देश में इफ्रास्ट्रक्चर विश्व स्तरीय बने तेज गति से देश निरन्तर विकास करें। यह बजट जनकल्याणकारी बजट है। यह माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केन्द्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार द्वारा देश के नागरिकों को समान अवसर उपलब्ध कराने वाला बजट है।

कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने इस बजट के माध्यम से पुराने टैक्स व्यवस्था को खत्म करते हुए मध्य वर्ग के नौकरी पेशा लोगो को ऐतिहासिक तोहफा दिया है अब नौकरी पेशा लोगों को 07 लाख रूपये सलाना की आय पर कोई टैक्स नही देना होगा। भारत मोटा अनाज का सबसे बड़ा उत्पादक और दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक देश है।

मैं श्री नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा पशुपालन डेयरी और मत्स्य पालन पर ध्यान देने के साथ कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रूपये किये जाने के निर्णय का हृदय से स्वागत करता हूँ।रेलवे के लिए 02 लाख 40 हजार करोड़ रूपये का बजट दिया गया है। जो कांग्रेस की यूपीए सरकार के समय के 2013-14 के बजट से नौ गुना अधिक है। इन्वेस्टमेंट खर्च को 33 प्रतिशत बढाकर 10 लाख करोड रूपये किया गया है, जो 2019-20 की तुलना में लगभग 33 प्रतिशत अधिक है।

अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के तहत 149 विश्व स्तरीय स्टेशन विकसित किये जायेगे। बलिया जनपद के भी बलिया, बेल्थरारोड, सुरेमनपुर स्टेशन भी इस योजना के तहत विकसित होगे। इस बजट में पीएम आवास योजना का बजट बढ़ाकर 49 हजार करोड रूपये कर दिया गया है। पीएम आवास योजना में 66 प्रतिशत की बढोतरी दर्शाता है कि श्री नरेन्द्र मोदी सरकार गरीबों के लिए कितनी संवेदनशील है।

कोरोना संकट और रूस-युक्रेन युद्ध के कारण उपजे वैश्विक संकट के बावजूद देश के बजट का आकार बढ़ाकर 45 लाख करोड रूपये करना भारत की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था को दर्शाता है। इस बजट में 50 पर्यटन स्थलों की पहचान की जायेगी। घरेलू और अंतराष्ट्रीय पर्यटन को सम्पूर्ण पैकेज के रूप में इन्हें विकसित किया जायेगा। वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट और हैंडीक्राफ्ट आइटम को बढ़ावा दिया जायेगा।

कुल मिलाकर यह बजट अजादी के 100 साल बाद भारत की परिकल्पना का बजट है। इस बजट में किसान, व्यवसायी, मध्य वर्ग, महिला से लेकर समाज के सभी वर्ग के विकास की रूप रेखा है। भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है और उज्जवल भविष्य की ओर बढ़ रहीं है।

देश के जन-जन और हर क्षेत्र के सर्वागीण कल्याण के प्रति समर्पित आम बजट के लिए हम मा० प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी, वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी एवं उनकी पूरी टीम का हार्दिक अभिनन्दन करते है। इस मौके पर जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू, संजय मिश्रा, अशोक यादव, पंकज सिंह आदि लोग रहे।
रिपोर्ट: विक्की कुमार गुप्ता

No comments:

Post a Comment

पूजा, उपासना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बदौलत ही जीवित है हमारी संस्कृति: सुजीत सिंह

कमेटी के सदस्यों सहित एवं कलाकारों को अंगवस्त्र एवं टी शर्ट देकर किया सम्मानित दुबहर (बलिया)। क्षेत्र के अखार गांव के शिव मंदिर...